scriptसंविदाकारों ने चली ऐसी चाल कि वन विभाग के गोदाम से पार हो गया 68 लाख का तेंदूपत्ता | 68 lakh rupees tendu leaves stolen | Patrika News

संविदाकारों ने चली ऐसी चाल कि वन विभाग के गोदाम से पार हो गया 68 लाख का तेंदूपत्ता

locationरीवाPublished: Aug 22, 2019 01:40:09 am

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

तेंदूपत्ता घोटाला : संविदाकार ने बिना विभागीय आदेश के छत्तीसगढ़ से मजदूर बुलाकर तेंदूपत्ते की छंटाई करा दी।

68 lakh rupees tendu leaves stolen

68 lakh rupees tendu leaves stolen

सीधी/रीवा. तेंदूपत्ता घोटाले का सनसनीखेज मामला सामने आया है। सीधी में वन विभाग के गोदाम से करीब 68 लाख रुपए का तेंदूपत्ता गायब हो गया और किसी को भनक तक नहीं लगी। हाल ही में गोदाम से तेंदूपत्ता गायब होने की शिकायत हुई। मामले की जांच वनमंडलाधिकारी सिंगरौली को सौंपी गई। उन्होंने जांच में शिकायत को सही पाया और सिटी कोतवाली पुलिस को संविदाकार, उसके मुनीम, चौकीदार, वनरक्षक के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने संबंधी पत्र लिखा है। बताया गया, पैगमा समिति व रीवा जिले की जड़कुड़ समिति का तेंदूपत्ता सतना जिले के संविदाकार अनुरागिनी पांडेय और प्रशांत पांडेय की देखरेख में डबल लॉक केंद्र (वन विभाग का गोदाम) हड़वड़ो में भंडारित किया गया था। गोदाम की सुरक्षा के लिए संविदाकार ने अपने एजेंट राहुल पांडेय को लगाया तो प्रशासन ने चौकीदार जय द्विवेदी, वनरक्षक शशिकुमार अग्रिहोत्री को तैनात किया। साथ ही केंद्र में दो ताले लगाए गए। एक ताला संविदाकार का, दूसरा जिला वनोपज संघ विभाग द्वारा। केंद्र का ताला दोनों की सहमति से ही खोला जा सकता था। लेकिन, संविदाकार ने बिना विभागीय आदेश के छत्तीसगढ़ से मजदूर बुलाकर तेंदूपत्ते की छंटाई करा दी। इस दौरान जो अच्छे किस्म के पत्ते थे उन्हें खराब बताकर दिन में बाहर निकलवा दिया जाता और रात में बिक्री के लिए उत्तर प्रदेश भेज दिया जाता था। जबकि, खराब किस्म के पत्तों को अच्छा बताकर बोरे में भरा दिया जाता था।
सिंगरौली की लॉट में सीधी का बोरा
संविदाकार द्वारा किए जा रहे खेल की शिकायत की गई, जिसकी जांच के लिए सिंगरौली वन मंडलाधिकारी को नियुक्त किया गया। वन मंडलाधिकारी ने टीम गठित कर जांच शुरू की तो सिंगरौली जिले की लॉट में सीधी जिले का मुद्रित बोरा मिला। इस पर अनियमितता की आशंका हुई। इसके बाद सीधी के उपवनमंडलाधिकारी को जांच के लिए बुलाया गया। जांच में चोरी की पूरी कहानी सामने आ गई। इसके बाद सिटी कोतवाली पुलिस को पत्र लिखकर पंकज पाण्डेय, प्रशांत पाण्डेय और उनकी सहयोगी अनुरागिनी पाण्डेय, मुनीम राहुल पाण्डेय, चौकीदार जय द्विवेदी, वनरक्षक शशिकुमार अग्रिहोत्री के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने को कहा है।
दो संविदाकारों ने वारदात को दिया अंजाम
हड़वड़ो डबल लॉक केंद्र से दो संविदाकार अनुरागिनी पाण्डेय पति पंकज पांडेय निवासी 42 मास्टर प्लान सतना द्वारा 25 लाख 55 हजार 566 रुपए, संविदाकार प्रशांत पांडेय पिता विष्णुदेव पांडेय निवासी 43 मास्टर प्लान सतना द्वारा 42 लाख 66 हजार 815 रुपए की चोरी की गई। कुल 68 लाख 22 हजार 381 रुपए का तेंदूपत्ता चोरी हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो