scriptऐसा शहर जहां बीच सडक़ पर बसों की पार्किंग ,जानिए क्यों | A city where buses parking on the road | Patrika News

ऐसा शहर जहां बीच सडक़ पर बसों की पार्किंग ,जानिए क्यों

locationरीवाPublished: Jul 11, 2018 12:18:23 pm

Submitted by:

Lokmani shukla

यातायात बाधित होने के बाद भी नहीं हटती है बसें

A city where buses parking on the road

A city where buses parking on the road

रीवा। शहर में मॉडल रोड और विक्रम पुल पर बसों का अवैध कब्जा बरकरार है। बसों को हटाने का निर्देश लंबे समय से फाइलों में अटका हुआ है। वजह अधिकतर बसें राजनेताओं की या उनसे जुड़े लोगों की होने से सभी आदेशों की हवा निकल जा रही है।
शहर के मॉडल रोड में कलेक्ट्रेट कार्यालय के सामने ही बसें घंटों खड़ी रहती हैं। इसके बाद कमिश्नर आवास के सामने झिरिया व विक्रम पुल पर बड़ी संख्या में बसें खड़ी होती है। इसके कारण सडक़ पर जाम की स्थिति दिनभर बनी रहती है। सडक़ किनारे बसें खड़ी होने से हादसे का भी डर बना रहता है। कलेक्टर जनवरी में बैठक के दौरान बस ऑपरेटरों को खाली समय में अपने खर्च पर बसें खड़ी करने के लिए व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए थे। साथ ही समय सीमा दी थी लेकिन इसके बावजूद छह महीने बाद भी व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हुआ है। बीच में ट्रैफिक पुलिस ने कुछ बसों का चालान किया था, लेकिन बाद में बस संचालकों के दबाव को देखते हुए पीछे हट गए।
बगैर गैरिज नहीं मिल सकता परमिट
परिवहन विभाग में धारा 12 के तहत बसों को परमिट देने के दौरान यह स्पष्ट शर्त है कि बस स्टैंड में सवारियां उतारने के बाद स्वयं के व्यय पर वाहन खड़े होने की व्यवस्था बनानी है, लेकिन किसी भी ऑपरेटर के पास बस खड़ा करने के लिए गैराज नहीं है।
बस स्टैंड में भी अव्यवस्था
शहर में दोनों बस स्टैंड में बसों के संचालन को लेकर कोई टाइमिंग व संख्या ट्रैफिक पुलिस के पास नहीं है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस को बसों के समय की जानकारी नहीं होने से कार्रवाई नहीं हो पाती है। बसों पर समय चक्र चस्पा होने से आसानी से इनको बाहर खड़ा कराया जा सकता है।
चलाएंगे अभियान
ट्रैफिक सूबेदार नृपेन्द्र सिंह ने बताया कि सडक़ पर खड़ी बसों को लेकर कार्रवाई हुई थी। बस संचालकों ने वापस सडक़ पर बसें नहीं खड़ी करने का आश्वासन दिया था। अभी शहर में नो एंट्री एवं सिरमौर चौराहा, प्रकाश चौराहा पर ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने पर बल लगा है। इस कारण कार्रवाई नहीं हो पाई। अभियान चलाकर इन बसों पर कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो