scriptमाता के दर्शन लिए नंगे पाव निकला श्रद्धालुओं का जत्था, 200 किमी की तय करेंगे यात्रा | A group of devotees came out barefoot to see the mother, will travel 2 | Patrika News

माता के दर्शन लिए नंगे पाव निकला श्रद्धालुओं का जत्था, 200 किमी की तय करेंगे यात्रा

locationरीवाPublished: Oct 10, 2021 09:20:38 pm

Submitted by:

Shivshankar pandey

घूरपुर से मैहर धाम की कर रहे पैदल यात्रा, महिलाएं व बच्चे भी शामिल

patrika

A group of devotees came out barefoot to see the mother, will travel 2

रीवा। माता रानी के दर्शनो की इच्छा मन में हो तो न फिर पैरों में पडऩे वाले छालों के दर्द की चिंता होती है और न ही दूरी भक्त के हौंसलों को कम कर पाती है। क्या बच्चे और क्या बूढे हर कोई माता रानी के जयकारे लगाते कदम आगे बढ़ाते है। ऐसा ही एक श्रद्धालुओं का जत्था मैहर माता रानी के दर्शन के लिए पैदल जा रहा है।
दो दिन पहले शुरू की थी यात्रा
उ.प्र. के प्रयागराज जिले के घूरपुर में रहने वाले करीब तीन सैकड़ा लोगों ने यह यात्रा दो दिन पहले चार बजे शुरू की थी रविवार की शाम ये सभी लोग रीवा पहुंचे है। इनमें करीब तीन सैकड़ा लोग है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस यात्रा में महिलाएं और बच्चे भी शामिल है। बुजुर्ग भी माता रानी के दर्शनों की इच्छा लेकर पैदल कदम से कदम बढ़ा रहे है। प्रतिदिन ये पचास किमी की यात्रा तय करते है।
छोटे-छोटे बच्चे भी कर रहे यात्रा
यात्रा में छोटे-छोटे बच्चे भी शामिल है जिनके लिए कुछ भोजन सामग्री इनके पास मौजूद है जबकि इन्य लोग व्रत रखकर यात्रा कर रहे है। पैरों में घाव हो गए है और शरीर थक रहा है लेकिन कदम माता के दर्शनों के लिए बढ़ रहे है। करीब दो सौ किमी यात्रा करके श्रद्धालु मंगलवार की रात तक मैहर माता रानी के धाम पहुंचेंगे जहां उनका आशीर्वाद प्राप्त करेंगे। रास्ते के लिए सिर्फ पीने का पानी है और व्रत में खाने के लिए कुछ फल मौजूद है।
बीस साल से चल रही यात्रा, हर साल दो बार करते हैं पैदल यात्रा
श्रद्धालुओंं की यह यात्रा बीस साल पहले शुरू हुई थी। घूरपुर के राम केशरवानी ने यह यात्रा शुरू की थी। आरंभ में तो कुछ लोग ही इस यात्रा में शामिल होते थे लेकिन उसके बाद कारवां बढता गया और अब यह कारवां तीन सौ लोगों तक पहुंच गया है। हर साल दोनों नवरात्रि में ये श्रद्धालु पैदल माता रानी के दर्शन के लिए जाते है। यह कारवां लगातार बढ़ता जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो