Accident : इस हाइवे पर मौत का तांडव : खड़ी ट्रक से घुसी तेज रफ्तार बस, 9 यात्रियों की मौत

यात्रियों से भरी ओवरलोड बस गुरुवार की तडक़े कोहरे के धुंध में बेकाबू होकर खड़े ट्रक से टकरा गई। भिड़ंत इतनी जोरदार थी कि स्लीपर बस का अगला हिस्सा ट्रक में घुस गया। दुर्घटना में 9 यात्रियों की मौत हो गई

रीवा. यात्रियों से भरी ओवरलोड बस गुरुवार की तडक़े कोहरे के धुंध में बेकाबू होकर खड़े ट्रक से टकरा गई। भिड़ंत इतनी जोरदार थी कि स्लीपर बस का अगला हिस्सा ट्रक में घुस गया। दुर्घटना में 9 यात्रियों की मौत हो गई। जिनमें 7 यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 2 यात्रियों की अस्पताल पहुंचने पर मौत हुई है। कुल २३ यात्री घायल हुए हैं। जिनमें से आधा दर्जन यात्रियों की हालत ंगंभीर है। हादसे में घायल यात्रियों की चीख-पुकर सुन बड़ी संख्या में भीड़ जमा हो गई। यह ह्दय विदारक हादसा रीवा-सिंगरौली हाइवे में गुढ़ बाईपास के समीप हुआ। घायलों का इलाज संजय गांधी अस्पताल में चल रहा है।

जबलपुर से जा रही थी सीधी, रीवा के निकट हादसा
जबलपुर से बुधवार की रात 10.30 बजे प्रधान ट्रेवल्स की यात्री बस क्रमांक (एमपी 17 पी 0851) सीधी जा रही थी। गुरुवार की सुबह बस 4.50 बजे रीवा स्थित नए बस स्टैड पर पहुंची। बस स्टैंड पर कुछ यात्रियों को उतारने के बाद सीधी-सिंगरौली जाने वाले 11 यात्रियों को बैठा लिया। नए बस स्टैंड से रवाना होने के बाद करीब साढ़े पांच बजे बस जैसे ही गुढ़ कस्बे में बाईपास के समीप पहुंची तभी बस बेकाबू होकर सडक़ के किनारे खड़े ट्रक से टक्कर कई। टक्कर इतनी जोरदार थी कि बस का आधा हिस्सा ट्रक में समा गया। बस के अगले हिस्से के परखच्चे उड़ गए। इस दौरान यात्रियों में चीख-पुकार मच गई। सिंगल डोर बस होने की वजह से सभी यात्री बस के अंदर फंस गए। कुछ यात्रियों ने हिम्मत कर बस के पीछे का कांच तोड़ा और किसी तरह से बाहर निकले। लेकिन इस हादसे में सात लोगों की मौके पर ही मौत हो चुकी थी, जबकि दो लोगों ने अस्पताल पहुंचकर दम तोड़ा।

यात्रियों की सूचना पर पहुंची डायल-100
यात्रियों की सूचना पर डायल-100 और गुढ़ पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से जेसीबी मशीन और क्रेन बुलवाकर राहत और बचाव कार्य शुरू किया। बस के अगले हिस्से में फंसे शव को जेसीबी से तोडक़र बाहर निकाला गया। घायलों को एंबुलेंस से संजय गांधी अस्पताल भिजवा दिया गया। जिसमें आधा दर्जन की हालत गंभीर बनी हुई है। जबकि 16 यात्रियों को गंभीर चोट पहुंची है। एक बुजुर्ग को आइसीयू में रखा गया है। सभी का इलाज सर्जरी वार्ड में चल रहा है। घटना की सूचना पर प्रभारी कलेक्टर अर्पित वर्मा और पुलिस अधीक्षक आबिद खान मौके पर पहुंचे। इसके बाद अस्पताल में संभागायुक्त डॉ. अशोक कुमार भार्गव और आइडी चंचल शेखर भी पहुंचे और घायलों के इलाज की जानकारी ली।

बस दुर्घटना इन यात्रियों की मौत
बस दुर्घटना में शामिल मृतकों में राघवेन्द्र पाण्डेय पुत्र रामप्रसाद पांडेय निवासी पचोखर सीधी, सीधी के ही मोहनिया निवासी सुग्रीव पटेल, शिवानी पटेल एवं वैभव पटेल। रीवा के हिनौता निवासी अशोक सिंह पुत्र हंसमणि सिंह। कृष्णकांत तिवारी पुत्र रामसागर तिवारी निवासी पुरास महंसाव गुढ़। राजेन्द्र सिंह पुत्र सत्यनारायण सिंह निवासी कररिया सिरमौर, श्यामकली साकेत पति राजभान साकेत निवासी आरटीओ ऑफिस के पीछे रीवा और जबलपुर निवासी शांति रजक की मौत हो गई है।

यह रही दुर्घटना की प्रमुख वजह
घटना की प्रमुख दो वजह सामने आई है। एक तो चालक की लापरवाही और दूसरा हाइवे के किनारे नियम विरूद्ध तरीके से ट्रक का खड़ा होना है। प्रत्यक्षदर्शियों एवं घायलों के अनुसार बस की रफ्तार काफी अधिक थी और चालक को झपकी लग गई थी जिसकी वजह से चालक नियंत्रण खो बैठा और ट्रक में भिड़ा दिया। जहां पर यह हासदा हुआ है वहां पर पहले से ही यह ट्रक खड़ा हुआ था। ट्रक चालक को नींद आने की वजह से वह हाइवे के किनारे ट्रक खड़ा कर सुस्ताने लगा था। सडक़ हादसों की मुख्य वजह अनियंत्रित वाहन एवं चालकों की लापरवाही है, जिसपर रोक लगाई जानी चाहिए।

सीएम ने जतया शोक
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बस दुर्घटना में मृतकों के प्रति शोक जताया है। और घायलों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए उनके शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना की है। साथ ही घायल सभी यात्रियों को समुचित इलाज का निर्देश दिया है।

दुखद समाचार मिला ..पूर्व सीएम मप्र
रीवा के गुढ़ बाईपास पर ट्रक और बस की टक्कर में कई अनमोल जिंदगियों के असमय काल-कवलित हो जाने का दुखद समाचार मिला। ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान और परिजनों को यह गहन दुख सहन करने की शक्ति देने एवं घायलों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की प्रार्थना करता हूं।
शिवराज सिंह चौहान, पूर्व सीएम मप्र

वर्जन...
सडक़ दुर्घटना में ९ लोगों की मौत हो गई है। घायलों को संजय गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायालों में एक की हालत ज्यादा गंभीर होने से आइसीयू में रखा गया है। घायलों की हालत ठीक है। पोस्पमार्टम के बाद मृतकों का शव परिजनों को सुपुर्द कर दिया गया है। यात्रियों की पूछताछ में धुंध और तेज रफ्तार की बात सामने आयी है।
आबिद खान, पुलिस अधीक्षक

वर्जन...
घटना दुखद है, घायलों का उपचार कराया गया। मृत परिजनों को विनम्र श्रद्धांजलि। पोस्टमार्टम के बाद सभी शव को एंबुलेंस से परिजनों के साथ घर भेजा गया। कलेक्टर को निर्देश दिया है पीडि़त परिवारों की पात्रता का परीक्षण कराकर शासन के निर्देश के अनुसार आर्थिक मदद तत्काल उपलब कराई जाए।
डॉ. अशोक कुमार भार्गव, संभागायुक्त

Show More
Rajesh Patel
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned