शहर में व्यावसायिक संस्थानों में अंडर ग्राउंड पार्किंग नहीं करने पर होगी कार्रवाई, कलेक्टर ने तय की गाइड लाइन

शहर में बढ़ रहा ट्रैफिक दबाव, राजस्व, पुलिस, नगर निगम तथा परिवहन विभाग के अधिकारी मिलकर प्रयास करें-

By: Rajesh Patel

Published: 25 Oct 2020, 12:12 PM IST

रीवा. कलेक्ट्रेट जिला स्तरीय सडक़ सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। शनिवार को आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा रीवा शहर की सडक़ों में यातायात का दबाव लगातार बढ़ रहा है। कई स्थानों पर ट्रैफिक जाम की स्थिति होती है। शहर के सभी प्रमुख व्यावसायिक केन्द्रों में पार्किंग की अनिवार्य रूप से व्यवस्था कराएं। सडक़ों से अतिक्रमण हटाने तथा पार्किंग व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए नगर निगम तत्काल प्रभावी कार्यवाही करे।
चोरहटा से रतहरा तक अनावश्यक कट्स बंद कराएं
बैठक में यातायात डीएसपी के सुझाव पर कलेक्टर ने कहा कि चोरहटा से रतहरा रोड का निर्माण किया जा रहा है। इसमें अनावश्यक कट्स बंद कराएं। इसके लिए डीएसपी ट्रैफिक लोक निर्माण विभाग को प्रस्ताव दो दिवस में प्रस्तुत कर दें। इस रोड के निर्माण के समय कालेज चौराहे तथा जय स्तंभ चौक की रोटरी को घटाने के लिए भी आवश्यक निर्माण कार्य करें। रमागोविंद पैलेस, जान टावर तथा अन्य व्यावसायिक संस्थानों में अण्डर ग्राउण्ड पार्किंग की व्यवस्था कराएं। ऐसा न करने पर नगर निगम कठोर दण्डात्मक कार्यवाही करें। इन स्थानों में वैकल्पिक पार्किंग की भी व्यवस्था कराएं।
शहर में ऑटो की भीड़ कम करने रंगों की पट्टी लगाएं
बैठक में संजय गांधी हास्पिटल तथा सिरमौर चौराहा में पार्किंग व्यवस्था के संबंध में निर्णय लिया गया। कलेक्टर ने कहा कि रीवा शहर में बड़ी संख्या मे आटो चल रहे हैं। जिला परिवहन अधिकारी सभी आटो का पंजीयन कराकर परमिट जारी करें। इनके लिए अलग-अलग मार्ग निर्धारित करें जिससे एक ही मार्ग पर आटो की भीड़ न रहे। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र के आटो को पृथक करने के लिए इनमें अलग-अलग रंगों की पट्टी लगाएं।
ब्लैक स्पाट स्थलों में सडक़ों का सुधार करें
सदस्यों के सुझाव पर कलेक्टर ने कहा कि दुर्घटनाओं को लेकर कहा कि दुर्घटना के लिए चिन्हित ब्लैक स्पाट स्थलों में सडक़ सुधार तथा यातायात सुरक्षा के लिए आवश्यक प्रबंध के निर्देश दिए। बैठक में अस्पताल चौराहे के समीप बनााएं गए दो चबूतरों तथा मंदिर से लगी रेलिंग हटाने के संबंध में भी निर्णय लिया गया।
मार्तण्ड स्कूल तिराहे में ट्रैफिक सिग्नल लगाने का निर्णय
पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह ने कहा कि यातायात को सुगम बनाने के लिए वाहन मालिकों तथा परिवहन करने वालों का भी सहयोग आवश्यक है। शहर को व्यवस्थित रखना सबकी जिम्मेदारी है। व्यापारी सडक़ों पर अतिक्रमण न करें। बैठक में मार्तण्ड स्कूल तिराहे में ट्रैफिक सिग्नल लगाने, सडक़ों में पेंट से जेब्रा क्रंासिंग बनाने तथा सभी प्रमुख स्थलों में साइन बोर्ड लगाने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में कमिश्नर नगर निगम मृणाल मीणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्माए, एसडीएम हुजूर फरहीन खान, उप पुलिस अधीक्षक यातायात मनोज वर्मा, परिवहन अधिकारी मनीष त्रिपाठी सहित समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे।
शहर में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे भारी वाहनों का प्रवेश
शहर में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक भारी वाहनों को प्रवेश की अनुमति दी गई है। इसके बाद किसी भी भारी वाहन को शहर में प्रवेश न दें। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले वाहनों के अनुमति पत्र तथा सामग्री के विवरण की जानकारी के बाद ही उन्हें शहर में प्रवेश दें।

COVID-19 Covid-19 in india
Show More
Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned