scriptधूप में नहीं निकले इस तरह के मरीज, प्रशासन ने तैयार की आपदा प्रबंधन | Administration prepared disaster management | Patrika News

धूप में नहीं निकले इस तरह के मरीज, प्रशासन ने तैयार की आपदा प्रबंधन

locationरीवाPublished: Apr 16, 2019 12:23:06 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

संभागायुक्त ने भीषण गर्मी से निपटने जिले के सभी कलेक्टरों से मांगी कार्य योजना

patrika

Administration prepared disaster management

रीवा. भीषण गर्मी के प्रकोप से बचाव को लेकर सोमवार संभागायुक्त ने अफसरों के मंथन किया। इस दौरान संभागायुक्त अशोक कुमार ने संबंधित विभागों के संभागीय अधिकारियों को कार्य योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिया है। संभागायुक्त ने सभी जिलों में कलेक्टर के निर्देशन में जिला आपदा प्रबंधन की कार्य योजना मांगी है। जिला स्तर पर लू से बचाव एवं सावधानी रखने के लिए जन जागृति कार्यक्रमों का आयोजन किया जाये।
धूप में न निकले मानसिक रोगी
संभागायुक्त ने लू से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि लू-तापघात सभी उम्र के लोगों को होने की आशंका होती है। लू लगने से मौत होने का भी खतरा रहता है। बचाव के लिए विशेष सावधानी बरतना चाहिए। शिशु व बच्चों, 65 वर्ष आयु के महिला-पुरूषों घर के बाहर काम करने वाले व मानसिक रोगियों और उच्च रक्तचाप वाले मरीजों को लू से बचने के लिए विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि घर के अंदर हवादार ठंडे स्थान पर रहें। धूप से बचें।
धूप में जाने से पहले सिर को छाते से ढकें
धूप में जाने से पहले सिर को छाते अथवा टोपी से ढंकें। हल्के रंग के ढीले वस्त्रों को इस्तेमाल में लायें। कूलर व एयर कंडीशनर से निकलकर एकदम बाहर न जायें। खाली पेट बाहर जाने से परहेज करें। भोजन कर और पानी पीकर ही बाहर निकलें। अधिक से अधिक पेय पदार्थ जैसे नींबू पानी, छाछ, दही, लस्सीए पनाए नारियल पानी इत्यादि का सेवन करें। एल्कोहल युक्त नशीले पदार्थ के सेवन से बचें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी इन सभी उपायों को जनता तक पहुंचाने के लिए लगातार प्रचार-प्रसार करें। उन्होंने कहा कि लू से पीडि़त व्यक्ति का तुरंत प्राथमिक उपचार करें।
पशुओं के उपचार के लिए बनाई हेल्पलाइन
पशुपालन विभाग को पशुओं के उपचार के लिए बनाए गए हेल्पलाइन नम्बर 1962 का प्रचार.प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने पक्षियों के लिए नगरीय निकायों में काफी तादाद मे सकोरे रखवाने के निर्देश दिए।
इन्हें कार्य योजना बनाने के दिए निर्देश
बैठक में आयुक्त नगर निगम सभाजीत यादव, मुख्य वन संरक्षक अतुल खेड़, क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. एसके सालम, संयुक्त आरके शुक्ला, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय सुचिता तिर्की बेक, संयुक्त संचालक नगरीय निकाय आरपी सोनी, उप संचालक पंचायत सतीश निगम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो