दो लाख छात्रों का होना है प्रवेश अभी तक महज 89 हजार

दो लाख छात्रों का होना है प्रवेश अभी तक महज 89 हजार

Vedmani Dwivedi | Publish: Apr, 16 2019 12:17:26 PM (IST) | Updated: Apr, 16 2019 12:54:12 PM (IST) Singrauli, Singrauli, Madhya Pradesh, India

25 अप्रेल तक है अंतिम तिथि, प्रदेश में 35वें पायदान पर रीवा, सिंगरौली और सतना से भी पीछे, डीइओ डीपीसी ने जारी कि प्राचार्यों को नोटिस

रीवा. कक्षा एक से 8वीं तक स्कूलों में प्रवेश का कार्य जिले में अत्यंत धीमी गति से चल रहा है। शासकीय स्कूलों की स्थिति ज्यादा खराब है। स्कूलों में छात्रों के प्रवेश को लेकर जिले की स्थिति 35वें पायदान पर है।

पड़ोसी जिले सिंगरौली एवं सतना रीवा से आगे हैं। नामांकन की धीमी गति को लेकर जिले के अधिकारियों को फटकार मिली है। जिसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी आरएन पटेल एवं डीपीसी केपी तिवारी ने संकुल प्राचार्यों एवं प्रध्यानाध्यापक को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

अब नामांकन के लिए महज 10 दिन का समय बचा है। 25 अप्रेल को पोर्टल बंद हो जाएगा। इसे लेकर शिक्षा अधिकारी बेहद चिंतित हैं। जिले में 194262 छात्रों को प्रवेश का लक्ष्य दिया गया है। जबकि अभी तक 89117 का ही प्रवेश हो पाया है।

कक्षा एक एवं छह में हुए बेहद कम प्रवेश
स्कूल शिक्षा विभाग कक्षा एक में बच्चों के कम प्रवेश को लेकर बेहद परेशान हैं। हालत यह है कि कक्षा एक में जिले भर में अभी तक महज 1791 बच्चों ने प्रवेश लिया है। जबकि कक्षा एक में 19692 छात्र - छात्राओं के प्रवेश का लक्ष्य रखा गया है।

इसी प्रकार कक्षा छह में अभी तक महज 6947 छात्र - छात्राओं ने प्रवेश लिया है, जबकि लक्ष्य 24 हजार 991 रखा गया है। कक्षा एक एवं कक्षा छह में नए बच्चे प्रवेश लेते हैं। ऐसे में इन कक्षाओं में प्रवेश देना शिक्षा विभाग के लिए ज्यादा मुश्किल का काम होता जा रहा है। इन कक्षाओं में प्रवेश के लिए विभाग शिक्षा अधिकारियों को प्रेरित कर रहा है। जिससे शासकीय स्कूलों में बच्चों की संख्या ज्यादा कम न हो।

संकुल प्राचार्यों को नोटिस की तैयारी
प्रवेश कम होने को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी आरएन पटेल एवं डीपीसी केपी तिवारी ने संकुल प्राचार्यों को हिदायत दी है कि वे प्रवेश का काम में तेजी लाए। इसके लिए उन्हें नोटिस देने की तैयारी की जा रही है। डीपीसी कार्यालय से नियमित रूप से नामांकन की प्रगति की मानीटरिंग की जा रही है।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned