script

फसल बचाने जोखिम में डाल रहे पशुओं की जान

locationरीवाPublished: Dec 16, 2019 12:55:01 am

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

खेतों में फैलाए गए विद्युत तार में फंसकर मर रहे पशु

Animals dying in electric wire

Animals dying in electric wire

रीवा. जिले के गढ़ क्षेत्र में फसल की रखवाली के लिए खेतों में अवैध रूप से विद्युत प्रवाह किया गया है। जिसमें फंसकर मवेशी मर रहे हैं। फसल बचाने के चक्कर में किसान बेजुवान पशुओं की जान के दुश्मन बन रहे हंै। इस तरफ प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया गया है। जानकारी के अनसुार मौसम की मार झेल रहे किसान अपनी बोई फसल बचाने के लिए गैरकानूनी कदम उठाने पर मजबूर हो रहे हैं। पशुपालकों और किसानों द्वारा ही बेसहारा छोड़ दिए गए गोवंशों से किसानों की फसल चौपट हो रही है। आवारा मवेशियों को खेतों में जाने से रोकने के लिए किसान खेतों के चारों तरफ विद्युत तार फैलाकर उसमें करंट प्रवाहित कर देते हैं। जिसमें मवेशी फंसकर जान गवां रहे हैं। बताया गया है कि क्षेत्र के ग्राम भौखरी, लालगांव, पताई, पनगड़ी, सरई, रुझौही, सेदहा, लोहरा, लौरी, शिसवा, बांसा सहित जंगली क्षेत्रों से सटे हुए दर्जनों ग्राम में खेतों में विद्युत करंट फैलाया जा रहा है।
जल्द पूरी करे निर्माणाधीन गौशालाएं
जिस प्रकार से आज गोवंश प्रताडि़त हो रहे हैं, उसे रोकने के लिए सरकार जल्द गोशालाओं का निर्माण पूरा कराए। गौवंश के अधिकारों के लिए कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं की यह मांग है की किसानों की समस्याओं और बेजुबान गोवंशों के जीवन को बचाने के लिए जल्द से जल्द निर्माणाधीन गोशालाओं का कार्य पूरा किया जाय।
भौखरी में करंट से मरा बैल
जानकारी की अनुसार ग्राम भौखरी थाना गढ़ में किसान ने खेत में विद्युत प्रवाह किया था। जिसकी चपेट में आने से बैल की मौत हो गई है। कुछ लोगों ने बताया की वह खेतों में कार्य कर रहे थे तभी बैल को करंट लगा है और बैल तड़पकर मर गया है। इस पर रोक लगाने के लिए स्थानीय प्रशासन एवं पुलिस का ध्यान आकृष्ट कराया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो