विश्वविद्यालय में योगा के पीजी और डिप्लोमा में प्रवेश

- कोरोना काल के बाद योगा के पाठ्यक्रमों की ओर बढ़ी रुचि

By: Mrigendra Singh

Published: 28 Jul 2021, 10:21 PM IST


रीवा। अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के योग एवं चेतना केन्द्र के अंतरगत एमए इन योगा तथा डिप्लोमा इन योगा पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है। विश्वविद्यालय के महत्वपूर्ण पाठ्यक्रमों में से एक योग पाठ्यक्रम पर इस समय न केवल विश्वविद्यालय बल्कि सरकार का भी जोर है।

कोरोना काल के दौरान योग के महत्व को लोगों ने समझा है। इसलिए पहले की तुलना में अब इससे जुड़े कोर्स करने के लिए अधिक संख्या में छात्र सामने आ रहे हैं। विश्वविद्यालय के योग एवं चेतना केन्द्र के राजेश सिंह बताते हैं कि समग्र स्वास्थ्य के लिए योग अत्यन्त महत्वपूर्ण है। निकट भविष्य में ऐसी संभावनाएं पाई जा रही हैं कि योग को विशेष विषय का दर्जा भी मिल सकता है।

योग के क्षेत्र में विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के बड़े अवसर प्राप्त होने की संभावना है। ऐसे सभी विद्यार्थी जो योग के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं एवं स्वयं के साथ अपने घर-परिवार को स्वस्थ्य वातावरण देना चाहते हैं उनके लिए यह पाठ्यक्रम अत्यन्त उपयोगी होगा।

------
कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम होंगे जारी
रीवा। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हायर सेकेण्डरी (12वीं) परीक्षा, हायर सेकेण्डरी व्यवसायिक सर्टिफिकेट परीक्षा और हायर सेकेण्डरी (अंध, मूक बधिर) श्रेणी के परीक्षा परिणाम 29 जुलाई को
दोपहर 12 बजे घोषित किए जाएंगे। मंडल ने विद्यार्थी और अभिभावक के लिए विभिन्न पोर्टलों के माध्यम से परीक्षा परिणाम जानने की सुविधा उपलब्ध करायी है। विद्यार्थी और अभिभावक एमपी बोर्ड के पोर्टल एमपीबीएसई डॉट एमपी ऑनलाइन डॉट जीओभी डॉट इन, एमपीबीएसई, डॉट एनआईसी डॉट इन, एमपीरिजल्टस डॉट एनआईसी डॉट इन पर परीक्षा परिणाम देख सकेंगे। सभी विद्यार्थी एमपीबीएसई मोबाइल एप या एमपी मोबाइल एप पर नो योर रिजल्ट का चयन करने के बाद अपना अनुक्रमांक और आवेदन क्रमांक दर्ज कर परीक्षा परिणाम जान सकेंगे।

Mrigendra Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned