scriptविधान सभा चुनाव 2018: वोटरों को जागरुक करेंगे 12वीं के छात्र , जानिए, इस तरह बढ़ेगी महिलाओं की भागेदारी | Assembly Election 2018: Students of 12th Varsity will be alert | Patrika News

विधान सभा चुनाव 2018: वोटरों को जागरुक करेंगे 12वीं के छात्र , जानिए, इस तरह बढ़ेगी महिलाओं की भागेदारी

locationरीवाPublished: Aug 10, 2018 12:47:59 pm

Submitted by:

Rajesh Kumar Kasera

जिला निर्वाचन अधिकारी ने की मतदाता जागरुकता अभियान की तैयारी

Assembly Election 2018: Students of 12th Varsity will be alert

Assembly Election 2018: Students of 12th Varsity will be alert

रीवा. विधानसभा की वोटर लिस्ट में महिलाओं को अधिक से अधिक जोडऩे पर बल दिया जा रहा है। जिले में महिला वोटरों की संख्या काफी कम है। मतदाता जागरूकता अभियान की समीक्षा के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने कई बिंदुओं पर चर्चा की। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी प्रीति मैथिल ने अभियान की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरुकता अभियान हर मतदान केन्द्र में चलाएं। अगस्त तथा सितम्बर माह में निर्धारित कार्यक्रमों के अनुसार जिले भर में मतदाता जागरुकता अभियान चलाएं। प्रत्येक पात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची में शामिल करना करें।
मदाता लिस्ट में महिलाओं का नाम कम
रीवा जिले में महिला मतदाताओं का प्रतिशत अपेक्षा के अनुरूप नहीं है। महिला मतदाताओं को केन्द्र में रखकर मतदाता जागरूकता अभियान चलायें। जिससे हर पात्र महिला मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के साथ मतदान के लिए प्रेरित करें।
वोटरों को १२वीं के विद्यार्थी करेंगे जागरुक
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी महाविद्यालयों में संगोष्ठी तथा भाषण प्रतियोगिता आयोजित कर पात्र युवाओं को मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए प्रेरित करें। कार्यक्रम के दौरान मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए निर्धारित प्रपत्र 6 पर पात्र युवाओं के आवेदन प्राप्त करें। सभी स्कूलों में कक्षा 12 वीं के विद्यार्थियों को भी मतदाता जागरूकता अभियान से जोड़े महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता महिला मतदाता जागरूकता के लिए विशेष प्रयास करें। अग्रणी बैंक प्रबंधक सभी बैंक शाखाओं तथा जिला आपूर्ति अधिकारी सभी पेट्रोल पंपों पर मतदाता जागरूकता के बैनर एवं फ्लैक्स लगवाएं।
इ-मेल और वाट्एप के जरिए होगा प्रचार-प्रसार
आयुक्त नगर निगम कचरा संग्रहण गाड़ी के माध्यम से शहर के प्रत्येक वार्ड में मतदाता जागरूकता संदेश का प्रचार-प्रसार कराएं। मतदाता जागरूकता अभियान की प्रतिदिन रिपोर्टिंग व्हाट्सअप तथा इ-मेल पर दर्ज कराएं। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सभी पंचायतों में मतदाता जागरूकता अभियान चलाएं।
10 अगस्त को वाद-विवाद प्रतियोगिता
बैठक में नोडल अधिकारी स्वीप तथा जिला महिला बाल विकास अधिकारी नयन सिंह ने बताया कि मतदाता जागरूकता अभियान के लिए कार्यक्रमनिर्धारित कर दिया गया है। स्कूल एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों में मतदाता जागरूकता रैली निकाली जाएगी। कालेजों में 10 अगस्त को वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित होगी।
14 अगस्त को लगाएं जाएंगे शिविर
जिला मुख्यालय में टीआरएस कालेज तथा कन्या महाविद्यालय में वाद.विवाद प्रतियोगिता की जायेगी। अभियान के तहत 11 से 30 अगस्त तक सभी मतदान केन्द्रों में मतदाता जागरूकता संबंधी नारे लगाए जाएंगे। मतदान केन्द्रों में 14 अगस्त को शिविर लगाए जाएंगे। पेट्रोल पंपों पर होर्डिंग लगाने तथा प्रत्येक आंगनवाड़ी केन्द्र में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम 14 से 30 अगस्त तक किया जाएगा।
मानव श्रृखंगला बनाने कार्यक्रम
जिला स्तर पर 11 अगस्त को रैली तथा मानव श्रंखला बनाने का कार्यक्रम नगर निगम द्वारा किया जायेगा। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मयंक अग्रवालए, एलडीएम रश्मेन्द्र सक्सेना, सीएमएचओ डॉ संजीव शुक्ला, जिला शिक्षा अधिकारी अंजनी त्रिपाठी, जिला समन्वयक जन अभियान परिषद प्रवीण पाठक सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी तथा स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो