scriptनेताओं के इस मोहल्ले में चल रहा था तस्करी का कारोबार, चुनाव के ऐन वक्त पुलिस ने पकड़ा नशीली सिरप के साथ ये जखीरा | At the time of election, the police caught him with drug syru | Patrika News

नेताओं के इस मोहल्ले में चल रहा था तस्करी का कारोबार, चुनाव के ऐन वक्त पुलिस ने पकड़ा नशीली सिरप के साथ ये जखीरा

locationरीवाPublished: Apr 19, 2019 01:09:14 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

अमहिया में पकड़े गए तस्तकरों से बरामद किए गए 6.30 लाख से अधिक का माल, सिविल लाइन पुलिस तस्कर की तलाश में जुटी

drug syru

drug syru

रीवा. शहर में राजनीतिक की नर्सनी यानी अमहिया मोहल्ले में लंबे समय से तस्करी का काम चल रहा था। पुलिस ने नशीली सिरप सहित अन्य जखीरा पकड़ा है। पुलिस अधीक्षक आदिब खान ने कहा, लोकसभा चुनाव में उयोग के लिए नशीली सिरप का गोदाम बनाया गया था। जिसे पकड़ लिया गया है। शातिर तस्कर के घर में कार्रवाई के बाद पुलिस अब इस गिरोह में शामिल अन्य आरोपियों की तलाश में जुटी है। उसकी डायरी में तीन दर्जन से अधिक तस्करों के नाम सामने आए हैं। जिनके माध्यम से हर माह लाखों को कारोबार चल रहा था। शराब व नशीली सिरप की तस्करी में शामिल तस्करों को पुलिस ने अपने रडार में लिया है।
सिविल लाइंस पुलिस ने दी थी दबिस
सिविल लाइन थाने के अमहिया मोहल्ले में बुधवार की शाम पुलिस ने दबिश देकर शातिर तस्कर इरशाद अली के घर से नशीली सिरप, अवैध हथियार सहित भारी मात्रा में नकदी बरामद की थी। घर से पुलिस ने करीब साढ़े छह लाख से अधिक का माल पकड़ा है जिसमें 3.30 लाख की कीमत की नशीली सिरप शामिल थी। तस्कर के घर से पुलिस के हाथ एक डायरी लगी है। इस डायरी में उससे माल खरीदने वाले करीब तीन दर्जन नशे के सौदागरों के नाम लिखे हुए हैं। आरोपी हर माह लाखों रुपए की नशीली सिरप व अवैध शराब की सप्लाई करता था। उसका हिसाब देखकर खुद पुलिस की आंखें फटी रह गई। तस्कर की तलाश में पुलिस हर संभावित ठिकानों में दबिश दे रही है। कार्रवाई के बाद से ही तस्कर समेत उसके साथी फरार हैं जिनके पकड़े जाने के बाद ही पूरा नेटवर्क सामने आएगा। एसपी आबिद खान ने थाना प्रभारी शशिकांत चौरसिया के नेतृत्व में टीम गठित कर नशीली सिरप के तस्करों को पकडऩे के निर्देश दिए हैं।

पुलिस ने जब्त किया जखीरा
तस्कर के घर से मिले मॉल की देररात तक पुलिस ने गिनती कराई। तस्कर के घर से 29 पेटी नशीली सिरप मिली है जिसमें 3500 सीसी नशीली सिरप शामिल थी। इसके अलावा दो कट्टे, दो पिस्टल, एक एयरगन मिली है। 315 बोर के 12 कारतूस व 38 बोर के पांच कारतूस भी जप्त हुए हैं। पुलिस ने नशीली सिरप बिक्री के 2 लाख 41 रुपए जब्त किए हैं जिसमें 5000 रुपये के चिल्लर शामिल थे। इस पूरे माल की अनुमानित कीमत साढ़े 6 लाख बताई जा रही है।

एनडीपीएस हटने के बाद बड़ी मात्रा में सिरप की बिक्री
जिले में नशीली सिरप जब्ती पर एनडीपीएस एक्ट की कार्रवाई हटते ही तस्कर बेखौफ हो गए। तत्कालीन एसपी आकाश जिंदल ने करीब 3 साल पूर्व नशीली सिरप तस्करी के सभी मामलों में एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्यवाही शुरू कर दी थी जिसके बाद बिक्री में काफी हद तक अंकुश लग गया था। लेकिन बाद में एनडीपीएस एक्ट हटा दिया गया और औषधि निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज करना शुरू कर दिया जिसमें आरोपी आसानी से कानून के चंगुल से बचने लगे। यही कारण है कि अब तस्कर बेखौफ होकर नशीली सिरप की बिक्री करने लगे।

नशीली सिरप तस्करी के मामले में जांच की जा रही है। डायरी में जिन लोगों के नाम सामने आए हैं उनकी भी तलाश की जा रही है। कुछ अन्य तस्करों के नाम भी सामने आए हैं जिनको भी रडार में लिया गया।
शिवेंद्र सिंह, सीएसपी रीवा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो