scriptआयुष्मान भारत योजना के क्लेम का अटका 80 लाख रुपए, परेशान मरीज | Ayushman Bharat Scheme claims 80 lakh rupees | Patrika News

आयुष्मान भारत योजना के क्लेम का अटका 80 लाख रुपए, परेशान मरीज

locationरीवाPublished: Apr 14, 2019 12:49:17 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

जिले में दो दर्जन से ज्यादा मरीजों का इलाज प्रभावित, अकेले एसजीएमएच का नहीं हुआ 45 लाख क्लेम बकाया

people-suffer-losses-ayushman-hanged-in-political-vortex

खर्चा अधिक होने की बात कहकर ले रहे मनमानी राशि

रीवा. जिले में आयुष्मान भारत योजना की सुस्त प्रक्रिया गरीब मरीजों के लिए बेमानी है। योजना के तहत अस्पतालों के द्वारा किए गए करीब एक करोड़ रुपए के क्लेम में अभी तक 80 लाख रुपए बकाया है। क्लेम का भुगतान समय से नहीं होने के कारण गोल्डन कार्ड से इलाज कराने वाले मरीजों के इलाज में डॉक्टर रुचि नहीं ले रहे हैं।
क्लेम का भुगतान बकाया
संजय गांधी अस्पताल में 100 से अधिक गरीब मरीजों का क्लेम किया गया है। अस्पताल रेकॉर्ड के अनुसार अभी तक एक लाख क्लेम भुगतान हुआ है। जबकि अभी 80 लाख रुपए का क्लेम का भुगतान बकाया है। क्लेम करने के चार माह बीतने के बाद भी अभी तक भुगतान नहीं हो सका है। मरीज के परजिन शिवकेश साकेत ने बताया कि पिता का एक्सीडेंट हो गया था। अस्पताल भर्ती कराया तो गरीबी रेखा कार्ड पर आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड तो दे दिया गया है। लेकिन, ३५ हजार रुपए का भुगतान नहीं होने के कारण इलाज में दिक्कत हो रही है। शिवकुमार के पिता की तरह एक दो मरीज नहीं बल्कि सैकड़ों की संख्या में मरीजों का यही है।
सिविल सर्जन कार्यालय में 20 लाख रुपए से ज्यादा का क्लेम बकाया

सिविल सर्जन कार्यालय में 20 लाख रुपए से ज्यादा का क्लेम बकाया हो गया है। जबकि एक निजी अस्पताल में भी 20 लाख से ज्यादा क्लेम बाकी होने पर मरीजों के इलाज में रुचि नहीं ले रहा है। कई मरीजों ने बताया कि आपरेशन कराने के बाद रिश्तेदारों के सहयोग से दवाएं खरीद रहे हैं।
निजी अस्पताल के चिकित्सक नहीं ले रहे रुचि
जिले में आयुष्मान भारत योजना के तहत निजी अस्पताल में क्लेम बकाया होने पर मरीजों के इलाज में रुचि नहीं ली जा रही है। मरीजों ने बताया कि आपरेशन करने के बाद जांच और चेकअप में डॉक्टर रुचि नहीं ले रहे हैं। कई मरीजों ने सीएमएओ से शिकायत की है। मामले में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जल्द क्लेम भुगतान का आश्वासन दिया है।
वर्जन…
हां ये सच है कि अभी क्लेम का भुगतान नहीं हुआ है। भुगतान की प्रक्रिया चल रही है। धीरे-धीरे क्लेम का भुगतान हो रहा है। शासन स्तर पर पत्र भेजा गया है। संभावना है कि जल्द भुगतान हो जाएगा। डॉक्टर इलाज में रुचि नहीं ले रहे हैं ऐसा कहना गलत है। कुछ शिकायतें मिली हैं। अगर ऐसा है तो जांच कराएंगे।
आरएस पांडेय, सीएमएचओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो