script

जाम से बदहाल शहर, चौराहों में बंद हैं सिंग्नल, शहरी हलाकान

locationरीवाPublished: Jan 29, 2020 12:59:56 pm

Submitted by:

Mahesh Singh

अव्यवस्थित हुआ शहर का यातायात, ट्रैफिक पुलिस नदारद

Bad city due to jam, Singnal is closed

Bad city due to jam, Singnal is closed

रीवा. शहर की यातायात व्यवस्था बदहाल हो गई है। शहर का विकास हुआ, जनसंख्या भी तेजी से बढ़ रही है, लेकिन यातायात व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हुआ। वर्षों की यह समस्या शहरवासियों के लिए नासूर बन चुकी है। शहर का कोई भी चौराहा ऐसा नहीं हैं जहां की ट्रैफिक व्यवस्था ठीक हो। तमाम चौराहों पर आप खड़े होकर देंखेंगे तो आपको कहीं भी यातायात के नियमों का पालन दिखाई नहीं देगा।
रेवांचल बस स्टैण्ड से जय स्तंभ तक एवं न्यू बस स्टैण्ड के सामने ट्रैफिक व्यवस्था सबसे ज्यादा खराब है। कालेज चौराहे एवं सिरमौर चौराहे से लेकर समान तिराहे तक दिनभर जाम लगता है। हालात यह हैं कि आम आदमी को 10 मिनट का सफर 40 मिनट में पूरा करना पड़ता है। हर पांच या दस मिनट में जाम जैसे हालात बन रहे थे। जिससे आवागमन में लोगों को भारी समस्या का सामना करना पड़ा।
इन चौराहों पर लगता है ज्यादा जाम
पुराने बस स्टैण्ड के पास हालात बदतर हो गए है। यहां बस स्टैण्ड के बगल में ही यातायात थाना होने के बावजूद सुबह से लेकर रात तक जाम लगा रहता है। इसके अलावा शहर के सिरमौर चौराहा, सुभाष चौराहा, कॉलेज चौराहा, धोबिया टंकी, गुढ़ चौराहा, शिल्पी प्लाजा, स्टेच्यू चौराहा, जयस्तम्भ चौक, अस्पताल चौराहा में यातायात व्यवस्था चौपट हो गई है। कहीं भी टै्रफिक नियमों का पालन नहीं होता। साथ ही महीनों से सभी चौराहों के ट्रैफिक सिंग्नल भी बंद पड़े हैं।
नियमों की धज्जियां खुद उड़ाते हैं पुलिसकर्मी
शहर में कई बार यह देखा गया है कि खुद पुलिसकर्मी नियमों को ताक पर रखकर यातायात व्यवस्था को धता बता रहे हैं। जिसका नजारा कॉलेज चौराहे में देखने को मिला। यातायात थाने का वाहन कॉलेज चौराहे के बीचों-बीच खड़ा करके पुलिस कर्मी यातायात व्यवस्था बनाने में लगे थे। बीच सड़क पर खड़े ट्रैफिक वाहन के कारण आमजन को आवागमन में भारी परेशानी हो रही थी। कई वाहन चालकों ने ट्रैफिक पुलिस पर आरोप लगाया कि जब यातायात पुलिस वाले खुद नियमों का पालन नहीं करते तो व्यवस्था कैसे बनेगी।
आखिर जिम्मेदार कौन
हर चौराहे में यातायात नियमों से खुलेआम खिलवाड़ करने वाले वाहन चालकों का आखिर जिम्मेदार कौन है। चौराहों पर चारों तरफ से एक साथ बे-रोकटोक वाहन गुजरते हैं। जिससे दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। बेलगाम ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार कैसे होगा यह सवाल आमजन की जुबान पर है।

ट्रेंडिंग वीडियो