script

बरसात में डामरीकरण, बनने के साथ ही उखड़ जाएगी सड़क

locationरीवाPublished: Jun 25, 2019 12:57:49 pm

Submitted by:

Mahesh Singh

मजबूतीकरण योजना में शामिल सड़कों के रिन्युवल के तहत आधा दर्जन से अधिक सड़कों में डामरीकरण का काम बरसात में शुरू किया गया है

Bad road

Bad road

रीवा. आठ महीने बाद लोक निर्माण विभाग ने सड़कों का निर्माण प्रांरभ किया है। मजबूतीकरण योजना में शामिल सड़कों के रिन्युवल के तहत आधा दर्जन से अधिक सड़कों में डामरीकरण का काम बरसात में शुरू किया गया है जो सवालों के घेरे में आ गया है। सरकारी कैलेंडर के अनुसार 20 जून के बाद बारिश के चलते सड़कों पर डामर के नए काम बंद हो जाते है। इसके बावजूद 22 जून से डिहिया-शुकलगवां सड़क में डामरीकरण किया जा रहा है, वह भी गुणवत्ता विहीन।
वर्ष 2013 में 3.82 किलोमीटर लंबी सड़क को जर्जर होने के बाद इसका मजबूतीकरण योजना में पुर्न डामरीकारण किया जाना है। बताया जा रहा है कि यह काम चुनाव आचार संहिता के पहले स्वीकृत हो गया था, लेकिन ठेकेदार ने काम प्रांरभ नहीं किया। विभागीय अधिकारियों के शिंकजा कसने पर ठेकेदार ने बारिश में सड़क का काम प्रांरभ किया है। ठेकदार ने डामरीकरण के पहले सड़कों के गड्ढे व पैंच तक नहीं भरे।
बिना पैच भरे ही सीधे डामरीकरण कर रहा है। स्थित यह है कि वह मिट्टी के स्तर पर डामर की गिट्टी बिछा रहा है जो बारिश में बह जाएगी। जबकि नियमत: सड़क में पहले गड्ढों को भरा जाना है लेकिन ठेकेदार सड़क का मनमानी रुप से डामरीकरण कर रहा है। मौके पर लोक निर्माण विभाग का कोई अधिकारी उपस्थित नहीं रहता। जससे सड़क बनने के साथ ही उखड़ जाएगी।
नहीं हो रही मॉनीटरिंग
बरसात में ठेकेदार सड़क पर पैचिंग का काम कर रहा है, लेकिन विभागीय अधिकारियों के द्वारा उपरोक्त कार्य की मॉनीटिरंग विभाग के अधिकारियों द्वारा नहीं की जा रही है। जिसका फायदा ठेकेदार उठा रहा है। ग्रामीणों के अनुसार ठेकेदार इस कार्य में लीपापोती कर राशि डकारने की फिराक में है। यही कारण है कि बरसात शुरू होने पर सड़क का डामरीकरण कराया जा रहा हैै।

ट्रेंडिंग वीडियो