script21 लाख के फर्जीवाड़े में जानकारी देने से कतरा रहा बैंक | Bank shying away from giving information in 21 lakh fraud | Patrika News

21 लाख के फर्जीवाड़े में जानकारी देने से कतरा रहा बैंक

locationरीवाPublished: Jun 14, 2021 09:13:10 am

Submitted by:

Shivshankar pandey

रायपुर कर्चुलियान पुलिस कर रही जांच, मध्यांचल बैंक से 21 लाख रुपए निकालने का मामला

patrika

Bank shying away from giving information in 21 lakh fraud,Bank shying away from giving information in 21 lakh fraud,Bank shying away from giving information in 21 lakh fraud

रीवा। एक महिला के खाते से लाखों रुपए निकालने के मामले में अब बैंक अधिकारियों को जवाब देते नहीं बन रहा है। महिला के खाते में दूसरे व्यक्ति का आधार काडज़् लिंक करने वाले बैंक के अधिकारी अब जानकारी देने में कतरा रहे हैं। रायपुर कर्चुलियान थाना अंतगज़्त पुरैना निवासी वंदना तिवारी पति मनीष तिवारी का खाता मध्यांचल बैंक रामनई में था जिसमें महिला के 21 लाख रुपए जमा थे।
234 बार में 21 लाख रुपये खाते से निकाल लिये

बैंक कर्मचारियों ने महिला की जगह राजेश पाण्डेय निवासी चोरगढ़ी का आधार कार्ड लिंक कर दिया था जिससे आरोपी ने 234 बार में 21 लाख रुपये खाते से निकाल लिये। महिला की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच कर रही है। इस मामले में पुलिस ने बैंक अधिकारियों को पत्र लिखकर जानकारी तलब की है। महिला के खाते में किसी दूसरे व्यक्ति का आधार कार्ड कैसे लिंक हो गया और 234 बार में रुपए ट्रांसफर हुए लेकिन इसकी जानकारी बैंक की आईटी सेल को क्यों नहीं हुई। इस संबंध में जानकारी देने में अब बैंक अधिकारियों के भी हाथ पैर फूल रहे हैं।
फर्जीवाड़े के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी

अभी तक उन्होंने पुलिस को कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है। एक दिन पूर्व बैंक के अधिकारी भी थाने पहुंच कर आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाने का प्रयास किया लेकिन उन्होंने इस फर्जीवाड़े के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी। माना यह जा रहा है कि इसमें बैंक स्टाफ भी शामिल है जिनकी मिलीभगत से यह पूरा फर्जीवाड़ा हुआ है। यही कारण है कि अब बैंक अधिकारी जानकारी देने के बजाय लीपापोती करने में लग गई हैं। पुलिस फिलहाल पूरे मामले की जांच कर इस घटना में शामिल अन्य लोगों के संबंध में जानकारियां जुटा रही है।

रिमांड खत्म होने पर आरोपी को न्यायालय में किया पेश, रजिस्ट्री जब्त
इस घटना के मुख्य आरोपी राजेश पाण्डेय निवासी चोरगढ़ी को पुलिस ने न्यायालय से एक दिन की रिमांड में लिया था जिससे इस फर्जीवाड़े के संबंध में पूछताछ की गई है। आरोपी के कब्जे से रामनई में खरीदी गई जमीन की रजिस्ट्री जब्त की गई है। मोटर साइकिल व जेवर उससे पहले ही बरामद हो चुके हैं। कुछ रकम उसने अपने निर्माणाधीन मकान में भी लगाई है जिसको भी जब्त करने का प्रयास पुलिस कर रही है। करीब 15 लाख रुपए का हिसाब अभी आरोपी के पास से मिला है। वहीं शेष रकम के संबंध में अभी पुलिस जानकारियां जुटा रही हैं।
आरोपी को भेजा गया जेल
इस मामले की जांच अभी चल रही है। आरोपी के कब्जे से जमीन की रजिस्ट्री भी जब्त की गई है जो उसने खाते से निकाले गए रुपए से खरीदी है। बैंक अधिकारियों द्वारा भी इस मामले में कोई जानकारी नहीं दी गई है। जांच में जिन लोगों के नाम सामने आएंगे उनके खिलाफ भी कारज़्वाई की जाएगी।
मृगेंद्र सिंह, थाना प्रभारी रायपुर कर्चुलियान
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो