मध्य प्रदेश के 4410 गांवों की प्याय बुझाएगा बाणसागर, 5500 करोड़ की योजना को हरीझंड़ी

जल निगम विभाग राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना के तहत बांध में विंध्य समूह पेयजल योजना को शुरू करने की कवायद, वर्ष 2024 तक घर-घर नल कलेक्शन करने की तैयारी

By: Rajesh Patel

Updated: 29 Jun 2020, 11:11 AM IST

रीवा. विंध्य में पेयजल संकट से जूझ रही जनता का गलातर करने बाणसागर बांध में 5500 करोड़ रुपए की योजना स्थापित होगी। बांध के पानी से सिंचाई के साथ ही अब ग्रामीणों को मीठा पानी सप्लाई करने की तैयारी है। केन्द्र ने राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना के तहत योजना को हरीझंडी दे दी है। जल निगम के अफसरों ने योजना को अमली जामा पहनाने में जुट गए हैं। प्रारंभिक चरण में रीवा, सतना और सीधी में 4410 गांवों में घर-घर मीठे पानी की सप्लाई का ब्लूप्रिंट तैयार करने में जुटे हैं।

बांण सागर से प्रतिदिन 580 एमएलडी पानी की होगी सप्लाई
जल निगम अधिकारियों के मुताबिक रीवा और सीधी के सभी गांव में जलापूर्ति के लिए योजना तैयार की गई है। जबकि सतना के तीन ब्लाकों को शामिल किया गया है। चिह्ंित गांवों में प्रतिदिन जलापूर्ति के लिए बाणसागर का 580 एमएलडी यानी मिलियन लीटर पानी की खपत होगी। जल निगम के अधिकारी जिलेवार पंचायत स्तर पर गांव-गांव की जानकारी जुटा रहे हैं।

रीवा के 9 ब्लाकों में घर-घर पहुंचा मीठा पानी
इस योजना में रीवा जिले 9 ब्लाक के 827 ग्राम पंचायतों के लगभग 2700 गांवों को शामिल किया गया है। इसके अलावा सीधी जिले के सभी गांवों को चिह्ंित किया गया है। सतना के तीन जनपद को शामिल जाएगा। राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना के तहत बाण सागर बांध से चिह्ंित गांवों में घर-घर जलापूर्ति की योजना वर्ष 2024 तक पूरी करने की डेडलाइन है। जल निगम जिलेवार पंचायत स्तर पर पेयजल की योजना तैयार करने में जुट गया है।

हर व्यक्ति को 55 लीटर पानी प्रतिदिन मिलेगा
जल निगम की ओर से प्रत्येक जिले में पंचायत स्तर पर बेसिक जानकारियां जुटाई जा रही हैं। इस योजना में पेयजल के लिए प्रति व्यक्ति को औसत 55 लीटर पानी हर रोज उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए बाणसागर से प्रतिदिन रीवा, सीधी और सतना में प्रतिदिन 58 करोड़ लीटर पानी प्रतिदिन सप्लाई की तैयारी है।

जिपं कार्यालय पहुंचे जल निगम के अधिकारी
जल निगम के अधिकारी शनिवार को जिला पंचायत कार्यालय में जिले के 9 जनपदों में बेसिक तैयारी के लिए गांवों की लिस्ट लेने के लिए पहुंचे। जल निगम के जिला प्रबध्ंाक एचएन पटेल जिला पंचायत कार्यालय में पीओ विनायक से पंचायतों में गांवों की लिस्ट मांगी है।

वर्जन...
बाणसागर बांध से रीवा, सतना और सीधी में पेयजल सप्लाई की योजना की रुपरेखा तैयार की जा रही है। राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना के तहत वर्ष 2014 तक घर-घर कनेक्शन किए जाने की योजना है। शासन की गाइड लाइन के तहत तैयार की जा रही है।
एचएन पटेल, जिला प्रबंधक, जल निगम

Show More
Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned