scriptबाणसागर का पानी होगा बंद, भीषण गर्मी में फिर बढ़ेगा जलसंकट, जानिए कितने दिन बंद रहेगा पानी | bansagar project, Dam water going for electricity will stop, rewa | Patrika News

बाणसागर का पानी होगा बंद, भीषण गर्मी में फिर बढ़ेगा जलसंकट, जानिए कितने दिन बंद रहेगा पानी

locationरीवाPublished: Apr 16, 2019 08:45:32 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

– टोंस हाइडल पॉवर प्लांट में मरम्मत के चलते रोका जा रहा है पानी- रीवा शहर में पानी की सप्लाई बाणसागर से आने वाले पानी से हो रही है

rewa

bansagar project, Dam water going for electricity will stop, rewa

रीवा। बाणसागर बांध का पानी करीब दस दिनों के लिए फिर बंद करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए अभी विभागों के बीच सहमति नहीं बन पा रही है कि कब से बंद किया जाए।
दो बार तिथियां बदली जा चुकी हैं लेकिन अंतिम राय नहीं बनी है। सिरमौर के टोंस हाइडल पॉवर प्लांट में वार्षिक मेंटेंनेंस का कार्य किया जाना है, इसके साथ ही जलसंसाधन विभाग के त्योंथर फ्लो प्रोजेक्ट को भी अंतिम रूप देने के लिए नहर से जोडऩा है।
जलसंसाधन के कार्य में करीब दस से १५ दिन का समय लगना है और पॉवर प्लांट के मेंटेनेंस में भी इसी तरह का समय लगना है। सिरमौर के प्लांट में नहर में जमा मलबा भी निकाला जाना है। इनदिनों गर्मी का सीजन चल रहा है और दो से तीन सप्ताह तक बाणसागर बांध का पानी बंद किए जाने से कई स्थानों पर समस्या उत्पन्न हो सकती है।
नदी की धार बंद हो जाएगी। इन्हीं सब समस्याओं को देखते हुए टोंस हाइडल कार्पोरेशन और जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों द्वारा चर्चा की जा रही है। दोनों विभाग स्वयं पानी बंद कराने की जिम्मेदारी लेने से बच रहे हैं। क्योंकि गर्मी के सीजन में लगातार तीन सप्ताह से अधिक समय तक नदी की धार बंद रही तो हाहाकार जैसी स्थिति निर्मित हो सकती है।
इको पार्क के लिए बंद किया था पानी
बीहर नदी में बन रहे इको पार्क का निर्माण कराने के लिए ठेकेदार की मांग पर बीते महीने दस दिनों के लिए पानी रोका गया था। जिससे कई दिनों तक पानी की समस्या का लोगों को सामना करना पड़ा था। उस दौरान बिजली के उत्पादन भी बड़ा असर पड़ा था। जिस अवधि में पानी बंद रहा, उस दौरान करीब आठ करोड़ रुपए की बिजली सिरमौर और सिलपरा के पावर प्लांट में बनने का अनुमान लगाया जा रहा था।
बांध के पानी निर्भर रीवा शहर
रीवा शहर की पेयजल व्यवस्था बाणसागर बांध के पानी पर ही निर्भर है। यह पानी सिलपरा से बीहर नदी में गिराया जाता है, इस नदी में शहर के कुठुलिया, अखाड़घाट एवं अजगरहा में ५८ एमएलडी पानी के शुद्धीकरण के लिए फिल्टर प्लांट लगाए गए हैं। नदी की धार बांध के पानी की वजह से ही है।
जब बांध का पानी रोका जाता है तो नदी भी सूख जाती है। ऐसे में यदि कई दिनों तक नदी का पानी रोका जाएगा तो सभी फिल्टर प्लांट बंद हो जाएंगे। नगर निगम के पास शहर में ऐसी दूसरी वैकल्पिक व्यवस्था नहीं है, जिससे लोगों की प्यास बुझाई जा सके। शहर के हैंडपंप पहले से ही खराब पड़े हैं, ट्यूबवेल से पानी सप्लाई कुछ मोहल्लों तक सीमित है। इसलिए परेशानी बढ़ेगी।
15 से होना था बंद, नहीं बन पाई सहमति
15 अप्रेल से बांध का पानी बंद किए जाने की तैयारी की गई थी। इसी अवधि में पॉवर प्लांट में मेंटेनेंस के साथ ही त्योंथर फ्लो परियोजना को भी बाणसागर की नहर से जोड़ा जाना था। दोनों विभागों के बीच सहमति नहीं बनने के चलते अभी तारीख का निर्धारण एक बार फिर टल गया है। बताया जा रहा है कि जलसंसाधन विभाग ने टोंस हाइडल कार्पोरेशन को पत्र लिखकर कहा है कि जब वे प्लांट की मरम्मत के लिए पानी रोकेंगे, उसी दौरान नहर जोडऩे का कार्य भी उनका विभाग करेगा।


हमारा रूटीन मेंटेनेंस तो होता रहता है लेकिन कुछ कार्य ऐसे हैं जिसके लिए पानी रोकना होता है। जलसंसाधन विभाग अपनी सुविधा के लिए जब पानी रोकेगा तो उसी समय हम भी मेंटेनेंस का कार्य करा लेंगे।
जेएल दीक्षित, चीफ इंजीनियर टीएचसी

नहर जोडऩे के लिए सप्ताह भर का समय हमें चाहिए लेकिन इसके लिए अलग से पानी नहीं रोकेंगे। टीएचसी से कहा गया है कि वे तारीख तय कर लें, जब मेंटेनेंस शुरू करेंगे उसी दौरान हमारा भी कार्य हो जाएगा। संभावना है इसी महीने यह कार्य प्रारंभ होगा।
पीपी पाठक, अधीक्षण यंत्री, जलसंसाधन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो