देश के बड़े उद्योगपति के बेटे को मिला बीसीसीआई का राष्ट्रीय पुरस्कार, जानिए क्यों

देश के बड़े उद्योगपति के बेटे को मिला बीसीसीआई का राष्ट्रीय पुरस्कार, जानिए क्यों

Dilip Patel | Publish: Jun, 14 2018 12:34:50 PM (IST) Rewa, Madhya Pradesh, India

आरडीसीए सहित खेलप्रेमियों में खुशी की लहर, सीके नायडू ट्राफी अंडर-23 प्रतियोगिता में बनाए थे सर्वाधिक रन

रीवा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के वार्षिक पुरस्कार में इस बार रीवा की धमक देखने को मिली। आरडीसीए के लिए खेलने वाले क्रिकेटर आर्यमन बिरला को राष्ट्रीय स्तर की एमए चिदंबरम ट्राफी उनके शानदार खेल के लिए प्रदान की गई। यह खबर आते ही रीवा डिवीजनल क्रिकेट एसोसिएशन और स्थानीय खेल प्रेमियों में हर्ष की लहर दौड़ गई।
बंगलुरुमें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया। इसमें 23 वर्ष से कम आयु के खिलाडिय़ों के बीच खेली जाने वाली स्वर्गीय सीके नायडू क्रिकेट प्रतियोगिता में सत्र 2017-18 में सर्वाधिक रन बनाने वाले रीवा और मध्य प्रदेश के खिलाड़ी आर्यमन बिरला को एमए चिदंबरम ट्राफी एवं नगद पुरस्कार बीसीसीआइ द्वारा दिया गया। सत्र 2017-18 की सीके नायडू क्रिकेट प्रतियोगिता में मध्य प्रदेश की ओर से खेलते हुए आर्यमन ने 6 मैचों में 4 शतक लगाए थे जिसमें सर्वाधिक स्कोर 230 रन था। इस खेल के बदौलत उन्होंने कुल 795 रन बनाए थे, जो इस प्रतियोगिता में पूरे देश में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सर्वाधिक रन रहे। इसके अलावा उन्होंने अपनी उपयोगी स्पिन गेंदबाजी से 10 विकेट भी प्राप्त किए थे। आर्यमन की इस उपलब्धि पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने उन्हें पुरस्कार के लिए चयनित किया था।
जाने-माने उद्योगपति के हैं बेटे
ज्ञात हो कि आर्यमन बिरला देश के जाने-माने उद्योगपति कुमार मंगलम बिरला के बेटे हैं। विगत 3 वर्षों से रीवा संभाग की टीम से खेल रहे हैं । 21 वर्षीय आर्यमन बाएं हाथ के बल्लेबाज एवं बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज भी हैं। उन्होने अपनी बेहद सुदृढ़ पारिवारिक पृष्ठभूमि को नजरअंदाज कर रीवा के मैदान पर आम खिलाडिय़ों की तरह पसीना बहाया है। उन्हें मध्यप्रदेश की रणजी टीम मे स्थान मिला और उसके बाद आइपीएल में राजस्थान रायल्स की टीम में भी वो चुने गए।
रीवा डिवीजन का बढ़ाया मान
आरडीसीए के अध्यक्ष नागेंद्र सिंह ने कहा कि खेलो में सिर्फ इमानदार प्रयास एवं कड़ी मेहनत के दम पर ही सफ लताएं पाई जा सकती है। आर्यमन ने इसे सिद्ध कर दिया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा उन्हें राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार दिए जाने से पूरे रीवा डिवीजन का सम्मान हुआ है। सचिव कमल श्रीवास्तव ने कहा कि आर्यमन में विषम परिस्थितियों में भी संघर्ष करने की गजब की क्षमता है जो उन्हें एक अलग स्थान प्रदान करती है और पूरा विश्वास है कि वो समय के साथ साथ और भी सफ लता के बड़े आयाम स्थापित करेगें। आर्यमन की उपलब्धि पर स्थानीय क्रिकेटरों और खेल प्रेमियों ने उन्हें बधाई दी है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned