script

स्कूल और कॉलेज की उलझन में लड़की बना छात्र, अब दाखिले के लिए लगा रहा दौड़

locationरीवाPublished: Jul 11, 2019 01:03:48 am

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

एमपी बोर्ड कार्यालय में छात्र ने बताई पीड़ा

Became girl for given School exam

Became girl for given School exam

रीवा. सतना जिले के मैहर निवासी छात्र के स्कूल के दस्तावेजों में उसे लड़की बना दिया गया है। अब वह दस्तावेजों को सुधरवाने परेशान है। बुधवार को छात्र माध्यमिक शिक्षा मंडल के बोर्ड कार्यालय पहुंचा और अधिकारियों से समस्या बताई। छात्र रामकृपाल चौधरी ने बताया कि उसके हायर सेकंडरी की वार्षिक परीक्षा में जो प्रवेश पत्र मिला था उसमें उसे लड़की बताया गया था। इसके बाद उसने परीक्षा दी। जब कॉलेज में आवेदन करने गया तो वहां भी ऑनलाइन से जो दस्तावेज मिले उसमें भी लड़की बताया जा रहा है।
महिला वर्ग में सीट आवंटित
छात्र ने बताया कि उसे नहीं पता था कि कॉलेज में भी ऐसी दिक्कतें होंगी। उसने बताया कि प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद जब उसे सीट आवंटित की गई तो महिला वर्ग में कर दी गई। जब वह दस्तावेज लेकर प्रवेश लेने गया तो वहां मौजूद प्राध्यापकों ने देखा कि इसका पुरुष वर्ग में नाम नहीं हैं। जांच परख करने में महिला वर्ग में नाम मिला, जिसके बाद प्रवेश रोक दिया गया। प्राध्यापकों ने कहा, पहले दस्तावेज सुधरवाओ इसके बाद प्रवेश मिलेगा।
छात्रों का नहीं जारी हुआ परीक्षा परिणाम
बोर्ड परीक्षा में शामिल कई छात्रों के रिजल्ट अभी भी जारी नहीं हो पाए हैं। जिसकी वजह से छात्र-छात्राएं परेशान हैं। इसके लिए बोर्ड कार्यालय रीवा से भोपाल तक का चक्कर लगा रहे हैं। इसी तरह का एक मामला हनुमना ब्लॉक का है। शाहपुर के छात्र ने रिजल्ट के लिए बोर्ड कार्यालय में आवेदन किया है। बताया जा रहा है कि अन्य बोर्ड के छात्र बोर्ड बदलने पर दस्तावेज शामिल करने में चूक कर देते हैं। इसमें छात्र या फिर उनके स्कूल की लापरवाही होती है। जिसकी वजह से रिजल्ट रोक लिए जाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो