scriptसावधान: गले-फेफड़ों के साथ अब दिमाग को भी प्रभावित कर रहा कोरोना वायरस, न्यूरोलॉजिस्ट ने जताई चिंता | Beware: Corona virus affecting the brain along with throat and lungs | Patrika News

सावधान: गले-फेफड़ों के साथ अब दिमाग को भी प्रभावित कर रहा कोरोना वायरस, न्यूरोलॉजिस्ट ने जताई चिंता

locationरीवाPublished: May 05, 2020 07:17:33 pm

Submitted by:

Anil singh kushwah

बोलने और स्वाद पहचानने की क्षमता भी घट जाती है

Beware: Corona virus affecting the brain along with throat and lungs

Beware: Corona virus affecting the brain along with throat and lungs

रीवा/भोपाल. कोविड-19 वायरस का प्रकोप विश्व में बढ़ता जा रहा है। इस पर भारत सहित दुनियाभर के वैज्ञानिक और डॉक्टर्स शोध कर रहे हैं, लेकिन अभी तक इसका इलाज (वैक्सीन) ढंूढने में कोई भी सफल नहीं हो पाया है। अभी तक लाखों लोग प्रभावित हो चुके हैं, लेकिन हाल ही के शोध में पता चला है कि यह वायरस गले, फेफड़े और शरीर मे अन्य अंगो के साथ-साथ दिमाग को भी प्रभावित करने लगा है।
सिरदर्द की समस्या बढ़ जाती है, दिमाग में सूजन आ जाती है
कोविड-19 संक्रमण का असर दिमाग पर भी पड रहा है जिसके कारण दिमाग में सूजन (स्वेलिंग) आ जाती और सिरदर्द बढ़ जाता है। ऐसे कई दुर्लभ मामले सामने आ रहे हैं। मरीजों में बोलने और अलग-अलग स्वाद को पहचानने की क्षमता भी घट रही है। लिट्रेचर से पता चलता है कि दुनिया के कई न्यूरोलॉजिस्ट ने इस बात की पुष्टि की है कि ये कोविड-19 वायरस दिमाग को भी प्रभावित कर रहा है। विशेषज्ञ इसे ब्रेन डिसफंक्शन कह रहे हैं। ये वायरस दिमाग को इस प्रकार प्रभावित कर रहा है कि मरीज अपनी याददाश्त के साथ-साथ अपने बोलने की क्षमता तक खो बैठता है।
ब्रेन स्ट्रोक, दिमागी दौरे जैसी बढ़ रही समस्याएं
डॉक्टरों ने गहन अध्यन और खोज करने पर पाया कि इसमें ब्रेन स्ट्रोक, दिमागी दौरे, एनसेफेलाइटिस के लक्षण, दिमाग में खून के थक्के जमना, सुन्न हो जाना एवं तंत्रिकाओं के प्रभावित होने का कारण न्यूरोपेथी एवं मायोपेथी (मांसपेशियों में दर्द एवं कमजोरी शामिल है) है। कुछ मामलों में मरीज बुखार एवं सांस में परेशानी होने से पहले बेहोश हो जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो