Bharat Band : रीवा में भारत बंद का दिखा असर, पूरे शहर में प्रदर्शन करते दिखे कांग्रेसी

महंगाई के विरोध में सुबह नौ बजे से कार्यकर्ताओं ने शुरू कर दिया प्रदर्शन

Mrigendra Singh

September, 1003:58 PM

 

रीवा. कांग्रेस पार्टी द्वारा भारत बंद के आह्वान का असर रीवा में भी देखा गया है। पार्टी के कार्यकर्ता सुबह से ही सड़कों पर उतरे और दुकानें बंद कराने की अपील की। पार्टी नेताओं ने शहर के अलग-अलग हिस्सों में नेताओं की ड्यूटी लगा दी थी, जो भ्रमण कर लोगों से भारत बंद में समर्थन के लिए सहयोग मांगते रहे। इसकी तैयारियां एक दिन पहले भी की गई थी। पार्टी पदाधिकारियों की बैठक हुई थी, जिसमें प्रदर्शन की तैयारी को अंतिम रूप दिया गया था।
कांग्रेस के जिला अध्यक्ष ग्रामीण त्रियुगीनारायण शुक्ला एवं शहर अध्यक्ष गुरमीत सिंह मंगू ने बताया कि डीजल-पेट्रोल की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है, इसका असर अन्य सामग्रियों पर भी पड़ रहा है। जिसकी वजह से महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। केन्द्र की एनडीए सरकार जुमलेबाजी तक सीमित रह गई, कच्चे तेल की कीमत लगातार घट रही है इसके बावजूद डीजल-पेट्रोल के दाम कम होने के बजाय लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि सरकार के झूठे आश्वासनों से जनता त्रस्त हो चुकी है, इस कारण देश व्यापी आंदोलन शुरू किया गया है। इसके साथ ही केन्द्र और राज्य सरकार पर अन्य कई गंभीर आरोप लगाए गए।

भारत बंद में प्रमुख रूप से विधायक सुंदरलाल तिवारी, जिला पंचायत अध्यक्ष अभय मिश्रा, ग्रामीण कमेटी के अध्यक्ष त्रियुगीनारायण शुक्ला, शहर अध्यक्ष गुरमीत सिंह मंगू, कांग्रेस नेता मुजीब खान, राजेन्द्र शर्मा, रज्जी जॉन, नगर निगम के नेता विपक्ष अजय मिश्रा, कार्यकारी शहर अध्यक्ष लखनलाल खंडेलवाल, मकदूम खान, रमाशंकर सिंह पटेल, कविता पाण्डेय, विमलेन्द्र तिवारी, विनोद शर्मा, बृजभूषण शुक्ला, संदीप पटेल, ध्रुव सिंह, कुंवर सिंह, दिवाकर द्विवेदी, विमला पटेल, रमा दुबे, अनूप सिंह चंदेल, केपी सिंह, मनोज अग्रवाल, रामप्रकाश तिवारी, धनेन्द्र सिंह, अशोक पटेल, अनिल मिश्रा, मनीष नामदेव, राजेन्द्र सिंह, कुलवंत सिंह, अर्चना द्विवेदी, राजेश मिश्रा बब्बू, विक्रम सिंह, अशफाक अहमद, मुस्तहाक खान, सज्जन पटेल सहित अन्य नेता भी मौजूद रहे।

मोटरसाइकिल की निकाली अर्थी
पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में बुलाए गए भारत बंद के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल की अर्थी निकाली। कहा कि इतनी महंगाई में यह अब किसी काम की नहीं रह जाएगी। इसके साथ ही सांकेतिक रूप से यह भी बताने का प्रयास किया गया कि मोदी सरकार बीमार हो चुकी है और वह आईसीयू में भर्ती है।

मंत्री बना रहे व्यापारियों पर दबाव
कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया है कि बंद के आह्वान के बाद उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ला ने अपने घर पर व्यापारियों को बुलाकर उन पर दबाव बनाने का प्रयास किया है कि वह भारत बंद में शामिल नहीं हों। आरोप है कि महंगाई पर भाजपा नेता स्वयं तो खामोश हैं लेकिन जनता को भी आवाज उठाने नहीं देते।

 

rewa
. IMAGE CREDIT: Patrika

शहर के इन हिस्सों में दिखा व्यापक असर
कांग्रेस नेताओं ने शहर का भ्रमण किया और व्यापारियों से अपना प्रतिष्ठान बंद रखने की अपील की। शहर के शिल्पी प्लाजा, फोर्ट रोड, प्रकाश चौराहा, अमहिया रोड, वेंकट रोड, सिरमौर चौक, अस्पताल चौराहा, धोबिया टंकी, बिछिया, जय स्तंभ, ढेकहा, पडऱा, विश्वविद्यालय मार्ग, बोदाबाग, नीम चौराहा, स्टेडियम क्षेत्र सहित अन्य क्षेत्रों में भारत बंद का असर अधिक देखा गया। कांग्रेस के शहर एवं ग्रामीण अध्यक्ष ने कहा है कि पेट्रोल पंप एसोसिएशन, ट्रक एसोसिएशन, रेवांचल व्यापार मंडल, बस आपरेटर्स, फुटपाथ व्यापारी संघ सहित अन्य कई संगठनों ने सहयोग दिया है।

जेडीएस और अपना दल ने भी दिया समर्थन
कांग्रेस के भारत बंद को कई राजनीतिक दलों ने भी समर्थन दिया है। जनता दल सेक्युलर के प्रदेश अध्यक्ष शिव सिंह ने कहा है कि कर्नाटक में उनकी पार्टी ने कांग्रेस के सहयोग से सरकार बनाई है, वहां पर पार्टी समर्थन कर रही है। राष्ट्रीय नेतृत्व ने बंद में शामिल होने के लिए कहा है। इस कारण सभी जिला इकाइयां बंद में शामिल हुई हैं। इसी तरह अपना दल के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. बुद्धसेन पटेल ने भी कहा है कि महंगाई के विरोध में भारत बंद का समर्थन किया है।

कांग्रेस से भी पूछे जाएं सवाल
कांग्रेस द्वारा बंद का समर्थन सभी से करने की अपील पर भाजयुमो नेता बृजेन्द्र गौतम ने कहा है कि एससीएसटी एक्ट के विरोध में जिन लोगों ने ६ सितंबर को भारत बंद किया था। उनके पास कांग्रेसी जाएं तो यह पूछा जाए कि इस एक्ट पर वह खुलकर क्यों साथ नहीं आए। गौतम ने कहा कि सामान्य, ओबीसी और अल्पसंख्यकों को इनसे भी सावधान रहने की जरूरत है।

rewa
.. IMAGE CREDIT: patrika
Show More
Mrigendra Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned