script70 हजार उपभोक्ता, सिर्फ 72 ने एप से भेजी मीटर रीडिंग, जनिए क्यों ? | bijali app news | Patrika News

70 हजार उपभोक्ता, सिर्फ 72 ने एप से भेजी मीटर रीडिंग, जनिए क्यों ?

locationरीवाPublished: Jan 20, 2018 07:59:46 pm

Submitted by:

Lokmani shukla

तीन हजार उपभोक्ताओं को औसत बिल जारी, मीटर के लिए काट रहे चक्कर

rewa bijali app

rewa bijali app

रीवा. शहर के 70 हजार बिजली उपभोक्ताओं में से सिर्फ 72 उपभोक्तओं ने अपनी विद्युत मीटर रीडिंग एप के माध्यम स्वयं दर्ज कराई है। पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने नए साल से उपभोक्ताओं को बिजली स्मार्ट एप के माध्यम से स्वंय रीडिंग लेने की सुविधा प्रदान की थी। एप के माध्यम से 10 से 15 तारीख के बीच में उपभोक्ता रीडिंग दर्ज करा सकते हैं। पहलीबार इस सेवा का 72 लोगों ने उपयोग किया है।
विसंगति सामने आने लगी

शहरी उपभोक्ताओं के लिए फोटोयुक्त विद्युत रीडिंग प्रांरभ होने के साथ व्यापक स्तर की विसंगति सामने आने लगी। इसे देखते हुए कि विद्युत कंपनी ने बिजली स्मार्ट एप में यह सुविधा उपभोक्ताओं को दी है। पूर्व विद्युत कंपनी अधिकारी इससे उपभोक्ताओं की काफी समस्या दूर हो सकेगी।

तीन हजार उपभोक्ताअें के मीटर खराब
शहरी संभाग के तीन हजार से अधिक उपभोक्ताओं के विद्युत मीटर खराब है। इसके कारण इन उपभोक्ताओ को विद्युत कंपनी पिछले कई माह से औसत बिल जारी कर रही है। विद्युत मीटर लगवाने उपभोक्ता विद्युत कार्यालय के चक्कर काट रहे है लेकिन मीटर नहीं लग रहा। शहर संभाग के कार्यपालन यंत्री अमित कुमार ने बताया कि वर्तमान 3 हजार मीटर डिफेक्टेड होने के कारण बंद हैं। इन मीटरों को बदलने के लिए नए मीटर की मांग की गई, लेकिन मांग अनुसार मीटर नहीं मिल पा रहे हैं।

एक साल में खराब हो मीटर
विद्युत चोरी व लाइनलॉस रोकने के लिए कंपनी लगातार विद्युत मीटर में बदलाव कर रही है। लेकिन यह विद्युत मीटर चल नहीं पा रहे हैं। स्थिति ये है कि उपभोक्ता के विद्युत मीटर एक साल के अंदर ही खराब हो रहे हैं ऐसे नया मीटर लगाने कंपनी दोबारा जार्च ले रही है।
स्वयं का बिजली बिल भी निकाल सकेंगे
स्मार्ट बिजली एप में विद्युत कंपनी ने उपभोक्ताओं को प्रतिमाह अपना बिल निकालने की सुविधा भी प्रदान की है। इतना नहीं डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन भुगतान की व्यवस्था भी एप में दी गई है। इसके साथ ही उपभोक्ताआ अपनी शिकायत भी इस एप में दर्ज करा सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो