scriptपरीक्षा केन्द्र के 100 मीटर पहले नो एंट्री, बाधा डाली तो दर्ज होगी एफआइआर | Board exams: No Entry 100 Meters Before Examination Center | Patrika News

परीक्षा केन्द्र के 100 मीटर पहले नो एंट्री, बाधा डाली तो दर्ज होगी एफआइआर

locationरीवाPublished: Feb 22, 2020 09:22:34 pm

Submitted by:

Mahesh Singh

कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक में दिया निर्देश

No Entry 100 Meters Before Examination Center

No Entry 100 Meters Before Examination Center

रीवा. माध्यमिक शिक्षा मण्डल की बोर्ड परीक्षाएं 2 मार्च से आरंभ हो रही हैं। इनमें कक्षा 12वीं की परीक्षा 2 मार्च व कक्षा 10वीं की परीक्षा 3 मार्च से शुरु होगी। बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित की गयी। बैठक में कलेक्टर बसंत कुर्रे ने केन्द्राध्यक्षों को मण्डल के निर्देशों के अनुसार परीक्षा संपन्न कराने के निर्देश दिए है।
कलेक्टर ने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं निष्पक्ष तथा शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए सभी परीक्षा केन्द्र में आवश्यक प्रबंध करें। परीक्षा केन्द्र के 100 मीटर के दायरे में लोगों को अंदर नहीं आने दें। इस दौरान परीक्षा केन्द्र के अंदर अथवा बाहर परीक्षा कार्य में बाधा डालने वालों पर एफआइआर दर्ज कराएं। कहा कि सभी परीक्षार्थियों की परीक्षा केन्द्र प्रवेश से पूर्व शालीनता से तलाशी लें। महिला परीक्षार्थियों की तलाशी सम्मानजनक तरीके से केवल शिक्षकायें लेगी।
परीक्षा कक्ष में यदि कोई विद्यार्थी नकल करते पाया गया तो परीक्षार्थी के साथ कक्ष में तैनात वीक्षकों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जायेगी। परीक्षा केन्द्र के अंदर परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। केन्द्राध्यक्ष तथा सहायक केन्द्राध्यक्ष भी अपना मोबाइल परीक्षा शुरू होते ही आलमारी में रख दें। सभी संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों में सुरक्षा के लिए अतिरिक्त बल तैनात रहेगा।
इन केन्द्रों की बोर्ड निर्देशों के अनुसार वीडियो ग्राफी करायें। बैठक में उप पुलिस अधीक्षक शिवकुमार ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों में पर्याप्त बल तैनात रहेगा। बैठक में अपर कलेक्टर इला तिवारी ने परीक्षा केन्द्रों में सुरक्षा व्यवस्था तथा उडऩदस्ता की तैनाती की जानकारी दी। बैठक में सहायक कलेक्टर शिशिर गेमावत सभी एसडीएम सभी बीईओ तथा सभी केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक केन्द्राध्यक्ष उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो