scriptBribery news Government employees number one in taking bribe | चाय-पानी, खर्चा-पानी और मिठाई लेने में नंबर-1 हैं यहां के कर्मचारी | Patrika News

चाय-पानी, खर्चा-पानी और मिठाई लेने में नंबर-1 हैं यहां के कर्मचारी

Bribery- चाय-पानी के नाम पर घूस: 7 माह में पकड़े गए 46 रिश्वतखोर, राजस्व विभाग में सबसे ज्यादा गिरफ्तारी

रीवा

Updated: July 21, 2022 07:08:37 pm

रीवा/सतना। सरकारी कार्यालयों में चाय-पानी, खर्चा-पानी और मिठाई शब्द भ्रष्टाचार के पर्याय हैं। इनके नाम पर थाना हो या तहसील या फिर कोई अन्य दफ्तर, हर विभाग में आम आदमी को अपने काम के लिए दाम देने पड़ते हैं। भ्रष्टाचार का दीमक सरकारी तंत्र को किस तरह अपनी चपेट में लिए हुए है, इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि लोकायुक्त की रीवा इकाई ने बीते सात माह में 38 ट्रेप कार्रवाई कर 46 रिश्वतखोर अधिकारी-कर्मचारियों को पकड़ा है। आम आदमी के हितों से प्रत्यक्ष तौर पर जुड़े राजस्व विभाग, पंचायत, पुलिस, महिला बाल विकास, शिक्षा जैसे विभाग रिश्वतखोरी की फेहरिस्त में टॉप पर हैं।

bribe1.jpg

सबसे छोटी और बड़ी कार्रवाई सतना में

लोकायुक्त ईकाई रीवा ने सबसे ज्यादा घूसखोर रीवा और दूसरे नंबर पर सतना में पकड़े हैं। सबसे छोटी राशि 100 रुपए और सबसे बड़ी रकम एक लाख रुपए लेते सतना के अधिकारी-कर्मचारी पकड़े गए हैं। बीते साल दिसम्बर में धान खरीदी केंद्र त्योंधरी के ऑपरेटर को 100 रुपए और कुछ दिन बाद चित्रकूट नगर पालिका के सीएमओ एक लाख रुपए लेते हुए पकड़ा था।

भ्रष्टाचार में राजस्व विभाग आगे

राजस्व: सात माह में सबसे ज्यादा राजस्व विभाग के 10 अधिकारी-कर्मचारी घूस लेते पकड़े गए हैं। तहसीलदार से लेकर आरइ-पटवारी जमीनों के सीमांकन, नाप-जोख, खसरा-नक्शा की नकल आदि के नाम पर रिश्वत लेते पकड़े गए हैं। इसके बाद घूसखोरी में वन, पंचायत और पुलिस विभाग का नंबर है। घूस लेने में बिजली, शिक्षा, चिकित्सा विभाग के कर्मचारी भी पीछे नहीं हैं।

घूसखोरों ने अपने विभाग के कर्मचारियों को भी नहीं छोड़ा

घूसखोरों ने अपने साथ काम करने वालों को भी नहीं छोड़ा। बीते सात माह में लोकायुक्त संगठन की कार्रवाई में ऐसे चार मामले रहे जहां फरियादी सरकारी कर्मचारी रहे। 13 दिसम्बर 2021 को रीवा के मनिकवार कॉलेज का प्रिसिंपल अपने ही संस्थान के भृत्य से 5 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा गया था। रीवा में 12 अप्रेल को पेट्रोल पंप की एनओसी के लिए पुलिस उप निरीक्षक से 10 हजार घूस लेते हुए जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी धरा गया था। सतना में 29 जून को हॉस्टल वार्डन से 20 हजार की रिश्वत लेते हुए जिला शिक्षा केंद्र के परियोजना समन्वयक के हाथ रंग गए थे।

फैक्ट

राजस्व विभाग 10
वन 05
पंचायत 04
नगरीय निकाय 04
पुलिस 04
बिजली 03
शिक्षा 02
चिकित्सा 01
महिला बाल विकास 02
फूड, सहकारी आदि 11

6.22 लाख रु. लेते 46 अधिकारी-कर्मचारी गिरफ्तार

दिसम्बर 2021 से जून 2022 तक लोकायुक्त इकाई रीवा ने रीवा में सर्वाधिक 18, सतना में 7, सिंगरौली में 6, शहडोल में 4, सीधी में 2 व उमरिया में एक ट्रेप की कार्रवाई की है। कुल 38 ट्रेप कार्रवाई में 46 सरकारी अधिकारी-कर्मचारी 6 लाख 22 हजार 200 रुपए की रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार किए गए। इसमें पांच महिला लोकसेवक भी शामिल हैं। बड़े अधिकारियों में सिंगरौली की जिला आयुष अधिकारी, रीवा का जिला खाद्य अधिकारी, जवा जनपद सीइओ, रीवा में कॉलेज प्रिंसिपल, नईगढ़ी नायब तहसीलदार, शहडोल में रेंजर सहित अन्य पकड़े गए। गिरफ्तार होने से पहले कई मामलों में रिश्वत की रकम ली जा चुकी थी।

विभागवार पकड़े गए घूसखोर

38 ट्रेप कार्रवाई बीते सात माह में लोकायुक्त इकाई रीवा ने की है। 46 लोकसेवक रंगेहाथ घूस लेते पकड़े गए। 05 महिला लोकसेवक रिश्वत लेती पकड़ी गईं। 6.22 लाख रुपए रिश्वत की जब्त रकम।

ट्रेप कार्रवाई में रीवा इकाई पहले स्थान पर है। शिकायत मिलने पर फौरन तस्दीक की जाती है और आरोपी को ट्रेप किया जाता है। लोगों को भी भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए आगे आना चाहिए।

-गोपाल सिंह धाकड़, लोकायुक्त एसपी रीवा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.