अब गांव-गांव फैलेगा इंटरनेट का जाल, मिलेगी हाई स्पीड

-ऑप्टिकल फाइवर नेटवर्क से जुड़ेंगी ग्राम पंचायतें
-बीएसएनएल सीएससी के माध्यम से गांवों में देगा इन्टरनेट की सुविधा

By: Ajay Chaturvedi

Updated: 14 Jun 2020, 05:19 PM IST

रीवा. डिजिटल इंडिया मिशन के तहत गांव-गांव तक इंटरनेट सुविधा पहुचांने का काम भारत नेट परियोजना के माध्यम से होगा। इसके जरिए ग्राम पंचायतों को इंटरनेट सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। इसके लिए बीएसएनएल अब सर्विस कॉमन सेंटर का सहारा लेगा। इससे ग्राम पंचायतों के पंचायत भवनों, सरकारी परिसरों एवं ग्राम पंचायत निवासियों को इंटरनेट उपलब्ध करा दिया जाएगा। इस परियोजना का उद्देश्य ग्रामीण तथा दूरस्थ क्षेत्रों में नागरिकों एवं संस्थानों को सुलभ ब्रॉड बैंड सेवाएं उपलब्ध कराना है।

बताया जा रहा है भारतनेट परियोजना अंतर्गत सीएससी के माध्यम से जिले के 4 विकास खंडों रीवा, मऊगंज, नईगढ़ी एवं हनुमना में हाई स्पीड ब्रॉड बैंड की सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य शुरू हो गया है। इससे बेहतर इंटरनेट सुविधाओं के माध्यम से ग्राम पंचायतों में ई- सेवाओं के क्रियान्वयन में सरलता होगी। वहीं विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं को आसानी से प्राप्त किया जा सकेगा। बीएसएनएल सीएससी द्वारा ऑप्टिकल फाइबर के मेंटेनेंस के काम कर, इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा भी ग्रामीण क्षेत्रों में दे रहा है। इसके लिए चैंपियन सीएससी वीएलई बनाए गए हैं जो मेंटेनेंस एवं कनेक्शन देने का कार्य बीबीएनएल एवं बीएसएनएल के सहयोग से करेंगे।

कोट
"सीएसएसी के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके तहत चार विकास खडों में काम तेजी से चल रहा है।- रवि शंकर मिश्रा, जिला प्रबंधक

bsnl
Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned