scriptकैंसर की पहचान के लिए चलेगा अभियान, जानिए, वे लक्षण जो कैंसर के हो सकते हैं संकेत | Campaign to identify cancer | Patrika News

कैंसर की पहचान के लिए चलेगा अभियान, जानिए, वे लक्षण जो कैंसर के हो सकते हैं संकेत

locationरीवाPublished: Jun 10, 2019 01:07:37 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

जिले में मलेरिया सहित अन्य बीमारियों के बचाव के लिए आशा कार्यकर्ताओं को दिया प्रशिक्षण, कैंसर की प्राथमिक स्तर पर लक्षण पहचाने के लिए बताई गई बारीकियां

Campaign to identify cancer

Campaign to identify cancer

रीवा. जिले में विभिन्न बीमारियों के साथ ही कैंसर जैसी बीमारी के प्राथमिक स्तर की पहचान के लिए ब्लाक स्तर पर विशेष अभियान चलेगा। ताकि कैंसर के भयावहरूप को पनपने से पहले ही कुचल दिया जाए। ब्लाक स्तर पर कैंसर के प्राथमिक स्तर के लक्षणों के पहचान के लिए संजय गांधी अस्पताल के कैंसर यूनिट के डायरेक्टर ने जवा ब्लाक से अभियान की शुरूआत की है।
जागरुकता के आभाव में बढ़ रही कैंसर की बीमारी
जिले के जवा ब्लाक में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आशा कार्यकर्ताओं को मलेरिया के बचाव को लेकर प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान कैंसर के लक्षणों के पहचाने के भी कई गुर बताए गए। प्रशिक्षण कार्यक्रम में पहुंचे संजय गांधी अस्पताल में स्थित कैंसर यूनिट के डायरेक्टर योगेश शुक्ल ने कहा कि जागरुकता के आभाव में कैंसर की बीमारी बढ़ रही है।
रेडियोथेरेपी के टेक्नीशियन ने दी जानकारी
इस दौरान रेडियोथेरेपी के टेक्नीशियन सुकांत मंडल ने भी पहचान के लिए कई बारीकियां बताई। इस दौरान आशा कार्यकर्ताओं की ओर से किए गए सवाल जवाब के उत्तर भी दिए गए। इस दौरान बताया गया कि ११ जून को समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में परीक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा।
वे लक्षण जो कैंसर के संकेत हो सकते हैं
लंबे समय से तक कफ आना, घाव जो भरता नहीं हो
कोई ऐसा मस्सा जो जिसका रंग बदल गया हो, आंतों की कई ऐसी बाते हैं जो कैंसर की चेतावनी देती हैं, आप का वजन घटना शुरू हो गया हो, भोजन निगलने में दिक्कत होती हो, अनावश्यक रूप से रक्तस्राव हो रहा हो, पेशाब को रोकने में मुश्किल होती हो तो समझ जीलिए कि कहीं कुछ बड़ी गड़बड़ है।

कैंसर के ये हैं प्रमुख आठ लक्षण
पेशाब में आने वाले खून
खून की कमी की बीमार अनीमिया
पखने में आना वाला खून
खांसी के दौरान खून का आना
स्तन में गांठ
कुछ निगलने में दिक्कत होना
मीनोपॉस के बाद खून आना
प्रोस्टेट के परीक्षा के असमान्य परिणाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो