scriptकॉलेजों की आडिट आपत्तियों का निराकरण करने लगाया जाएगा शिविर | Camps will be organized to resolve the audit objections of colleges | Patrika News

कॉलेजों की आडिट आपत्तियों का निराकरण करने लगाया जाएगा शिविर

locationरीवाPublished: Oct 23, 2019 01:32:44 am

Submitted by:

Manoj singh Chouhan

-उच्च शिक्षा विभाग ने रीवा के लिए टीम का किया गठन, 28 से 30 नवंबर तक सभी कालेजों की आपत्तियों पर करेंगे सुनवाई

कॉलेजों की आडिट आपत्तियों का निराकरण करने लगाया जाएगा शिविर,कॉलेजों की आडिट आपत्तियों का निराकरण करने लगाया जाएगा शिविर

कॉलेजों की आडिट आपत्तियों का निराकरण करने लगाया जाएगा शिविर,कॉलेजों की आडिट आपत्तियों का निराकरण करने लगाया जाएगा शिविर

रीवा। सरकारी कॉलेजों में लंबे समय से ऑडिट आपत्तियों की संख्या बढ़ती जा रही है। इनके निराकरण के लिए कोई ठोस प्रयास नहीं किए जा रहे। जिसकी वजह से अब शासन ने तय किया है कि वह मुख्यालय में टीमें भेजकर ऑडिट आपत्तियों का निराकरण कराने का प्रयास करेगा। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग के अपर वित्त नियंत्रक की ओर से क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक को पत्र भेजकर तैयारी करने के लिए कहा गया है।
इसके पहले महालेखाकार कार्यालय की ओर से लगातार पत्र जारी होते रहे हैं लेकिन विभाग की ओर से कोई पहल नहीं की गई। जिसकी वजह से कॉलेजों में भी स्थानीय स्तर पर उदासीन रवैया अपनाया गया। सभी कॉलेजों से ऑडिटआपत्तियों पर जानकारी के लिए सत्यापित प्रति मंगाने के लिए कहा गया है। रीवा में २८ से ३० नवंबर तक टीम रहेगी, जो सभी कॉलेजों के दस्तावेजों का परीक्षण करेगी।
रीवा आने वाली टीम में उप संचालक वित्त वाहिद अली, अधीक्षक पीएस शिकरवार एवं प्रदीप बक्षी आदि को शामिल किया गया है। बताया जा रहा है कि टीआरएस कॉलेज, माडल साइंस कॉलेज, गल्र्स कॉलेज सहित अन्य में बड़ी संख्या में ऑडिट आपत्तियां हैं। जिसमें तत्कालीन अधिकारियों पर अनियमितता के आरोप अधिक संख्या में हैं। उन अधिकारियों पर किसी तरह की आंच नहीं आए, इसके लिए ऑडिट आपत्तियों को ही नजरंदाज किया जा रहा है। अब शिविर लगाकर इन आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा।
अधिकारी-कर्मचारियों को नहीं मिला वेतन
उच्च शिक्षा के अतिरिक्त संचालक कार्यालय में नियमित अतिरिक्त संचालक की पदस्थापना नहीं होने का असर वेतन व्यवस्था पर पड़ रहा है। कुछ महीने पहले ही अतिरिक्त संचालक सेवानिवृत्त हुए हैं, जिसकी वजह से माडल साइंस कॉलेज के प्राचार्य डॉ. पंकज श्रीवास्वत को प्रभार दिया गया है। अब तक उन्हें वित्तीय अधिकार नहीं दिए गए हैं, जिसकी वजह से कर्मचारियों को वेतन का भुगतान नहीं हो पा रहा है। कुछ दिन बाद ही दीवाली का त्योहार भी है। जिससे कर्मचारियों को परेशानी हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो