scriptcareer seminar Patrika Rewa, apsu Rewa | Patrika ; कैरियर के लिए पर्सनालिटी का डेवलपमेंट जरूरी | Patrika News

Patrika ; कैरियर के लिए पर्सनालिटी का डेवलपमेंट जरूरी

-विश्वविद्यालय के एमबीए विभाग में कैरियर मार्गदर्शन कार्यक्रम आयोजित
- विशेषज्ञों ने छात्रों के साथ साधा किए अनुभव

रीवा

Published: April 06, 2022 08:44:11 am



रीवा। अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रबंधन विभाग में पत्रिका के सतना-रीवा संस्करण के 10 वर्ष पूरे होने पर कैरियर मार्गदर्शन पर सेमिनार का आयोजन किया गया। जहां पर छात्रों के स्किल डेवलपमेंट को लेकर चर्चा हुई। विशेषज्ञों ने बताया कि किस तरह से छात्र अपने भविष्य को संवारने के लिए पहले खुद की पर्सनालिटी को विकसित करें। छात्रों को पर्सनालिटी डेवलपेंट की बारीकियां बताई गई कि किस तरह से वह खुद को पहले सशक्त बनाएं, जिससे उनके कैरियर की राह आसान होगी। व्यवसाय प्रबंधन विभाग के प्रमुख प्रो. अतुल पाण्डेय, स्किल डेवलपमेंट को लेकर लंबे समय से देश के अलग-अलग शहरों में मार्गदर्शन दे रहे मनीष भारद्वाज, पर्सनालिटी ट्रेनर अलका डिगवानी, ईशा कौर राखड़ा, श्वेता होतवानी आदि ने कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर जोर देते हुए कहा कि आत्मनिर्भर बनते हुए स्वयं का मूल्यांकन करना चाहिए। अपनी कमियां भी अपने आप में ढूढ़कर उसमें सुधार करना चाहिए। इस दौरान कई छात्रों की ओर से भी अपने अनुभव शेयर किए गए और कैरियर को लेकर किस तरह की प्राथमिकताएं हैं, इसे भी बताया गया।
--
विपरीत हालात में भी 'पत्रिका' तटस्थ रहा
विश्वविद्यालय के प्रोफेसर्स और छात्रों ने रीवा में पत्रिका के तटस्थता को लेकर संतोष जाहिर करते हुए कहा कि कोरोना काल में लॉकडाउन जैसे विपरीत हालत में भी बेहतर कवरेज के साथ अखबार मिलता रहा। पत्रिका ने अपना दायित्व सही तरीके से निभाते हुए लोगों में जागरुकता लाने का कार्य किया है। छात्रों ने भी कहा कि कैरियर को लेकर सूचनाएं उन्हें मिलती हैं।
--------
rewa
career seminar Patrika Rewa, apsu Rewa

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए यह जरूरी


- कैरियर के लिए जरूरी है कि पहले खुद की पर्सनालिटी विकसित हो।
- सुनने और सहने की क्षमता विकसित करना जरूरी, इससे आगे की राह आसान होगी।
- बाडी लैंग्वेज आकर्षक बनाना चाहिए।
- बोलचाल के दौरान खुद को प्रभावी बनाने का प्रयास करें।
- चेहरे पर हमेशा मुस्कान बनाए रखने का प्रयास हो।
- अच्छी पुस्तकें और अपने कैरियर क्षेत्र से जुड़ी जानकारी पढ़ते रहें।
- पहनावा भी तरीके का हो, इससे साधारण कपड़ों में भी आकर्षक बना जा सकता है।
- अपने कार्य के प्रति इमानदार रहें।
- सीखने के लिए केवल सुने हीं नहीं बल्कि बोलने का भी प्रयास करें।
- आत्मनिर्भर बनें और अपने भविष्य की राह का चयन करें।
- दूसरों से अच्छे कार्य सीखें और खुद पर लागू करने का प्रयास करें।
- कैरियर का क्षेत्र उसे ही बनाएं जिसके प्रति जिज्ञासा हो और आगे बढऩे के रास्ते आसान दिख रहे हों।
---------------------

बड़े सपने देखें, अपना मूल्यांकन खुद करें : प्रो अतुल
व्यवसाय प्रबंधन विभाग के प्रमुख प्रो. अतुल पाण्डेय ने महात्मा गांधी और राष्ट्रपति एपीजी अब्दुल कलाम के वाक्यों को आत्मसात करने की सीख देते हुए कहा कि हर युवा को बड़ा सपना देखना चाहिए। पढ़ाई के आखिरी दिनों से ही प्रोफेसनल यात्रा शुरू हो जाती है। हर छात्र को अपना मूल्यांकन स्वयं से करना चाहिए, इससे पर्सनालिटी विकसित होगी। प्रो. पाण्डेय ने कहा कि पत्रिका ने हमें हमारे छात्रों से संवाद का बेहतर अवसर दिया है, जब हम कोर्स से हटकर उनके बेहतर भविष्य पर चर्चा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन के सकारात्मक परिणाम आते हैं।
------------

कम्युनिकेशन केवल बोलने तक सीमित नहीं : भारद्वाज
देश के अलग-अलग शहरों में युवाओं को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग देने वाले मनीष भारद्वाज ने कहा कि युवाओं को अपना टारगेट बनाकर काम करना चाहिए। ऐसा भी नहीं कि केवल लक्ष्य बनाएं और भूल जाएं। कम्युनिकेशन को लेकर कहा कि यह केवल बोलने तक सीमित नहीं है। छोटे बच्चों का उदाहरण देते हुए कहा कि जब बच्चा बोल भी नहीं पाता, तब भी वह इशारों में संवाद करता है। बड़ों को देखकर कम्युनिकेशन स्किल विकसित होती है। कहा कि दूसरों से देखकर सीखा जा सकता है, जरूरी नहीं कि हम उससे बात करने के बाद ही सीख पाएंगे। कार्य के प्रति इमानदार रहने के लिए कहा।
--------------
व्यक्ति के जीवन में हर दिन सीखने की चुनौती होती है। केवल पढ़ाई ही नहीं हर क्षेत्र से कुछ न कुछ सीखा जा सकता है। खुद का टेस्ट अपने आप करते रहें, इससे कमियां सुधारने का अवसर मिलता है। सुनने और बोलने की स्किल बेहतर होना जरूरी है। इन सबके साथ यह भी जरूरी है कि आत्मनिर्भर बनें। इस इंतजार में नहीं रहें कि दूसरों के सहारे कैरियर बनेगा।
डॉ. ईशा कौर राखड़ा, पर्सनालिटी ट्रेनर
----------


युवाओं को अपना कैरियर का क्षेत्र चुनने के लिए कई महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना होगा। इसमें सबसे जरूरी है कि पर्सनालिटी डेवलपमेंट से जुड़े पांच बिन्दुओं पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। इससे व्यक्तित्व का विकास होगा तो आगे की राह आसान होगी। अपने काम के प्रति इमानदार रहते हुए टारगेट पर पूरा ध्यान रखें। पर्सनालिटी का असर चाहे खुद का कारोबार हो या नौकरी दोनों पर पड़ता है।
डॉ. अलका डिगवानी, पर्सनालिटी ट्रेनर
---
छात्रों ने कहा- हमें अभी से अपने कैरियर को लेकर है चिंता
--

हर युवा अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहता है। इसीलिए व्यवसाय प्रबंधन की पढ़ाई को चुना है। अपना काम करती रहूंगी, उम्मीद है लक्ष्य तक पहुंचने में सफलता मिलेगी।
महक सुंदरानी, छात्रा
----
फाइनेंस के क्षेत्र में भविष्य बनाना है, इसलिए उसी के अनुरूप पढ़ाई भी शुरू की है। पत्रिका में स्टाक मार्केट सहित अन्य फाइनेंस से जुड़ी जानकारियां मिलती हैं। लॉकडाउन का समय हम सबको बहुत कुछ सीखने की प्रेरणा दे गया है।
रिया पुरुषवानी, छात्रा
------------
मेरी शुरू से इच्छा रही है कि एचआर के क्षेत्र में काम करने का अवसर मिले। बीबीए के बाद सर्टिफिकेशन कोर्स भी करना है। आज के दौर में हर जगह एक्सपीरियंस को महत्व दिया जाता है। इसलिए उसी क्षेत्र में जहां काम मिलेगा करूंगा।
अर्णव मोहंतो, छात्र
---------------------------
rewaPatrika .com/upload/2022/04/06/rw0622_7446895-m.jpg">
Mrigendra Singh IMAGE CREDIT: patrika

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटीMaharashtra Political Crisis: शिंदे गुट के दीपक केसरक का बड़ा बयान, कहा- हमें डिसक्वालीफिकेशन की दी जा रही हैं धमकीMaharashtra Politics Crisis: शिवसेना की कार्यकारिणी बैठक खत्म, जानें कौन-कौन से प्रस्ताव हुए पारितTeesta Setalvad detained: तीस्ता सीतलवाड़ को गुजरात ATS ने लिया हिरासत में, विदेशी फंडिंग पर होगी पूछताछकर्नाटक में पुजारियों ने मंदिर के नाम पर बनाई फर्जी वेबसाइट, ठगे 20 करोड़ रुपएAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात- रिपोर्ट'अग्निपथ' के विरोध में तेलंगाना के सिकंदराबाद में ट्रेन में आग लगाने वालों की वायरल हो रही वीडियो, पुलिस ने पहचान कर किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.