गोशाला में तड़प रही हैं गाय, भूसा चारा की व्यवस्था नहीं

गोशाला में तड़प रही हैं गाय, भूसा चारा की व्यवस्था नहीं
Cattle plight

Anil Kumar | Updated: 11 Jul 2019, 11:38:20 PM (IST) Rewa, Rewa, Madhya Pradesh, India

गोशाला में तड़प रही हैं गाय, भूसा चारा की व्यवस्था नहीं
बसामन मामा के गौवंश वन्य विहार का हाल

रीवा. गोशाला में गाय तड़प रही हंै लेकिन उनके लिए व्यवस्थित तरीके से भूसा-चारा की व्यवस्था नहीं की जा रही है। जिस गोशाला को वन्य अभ्यारण्य बनाने की तैयारी की जा रही है, उसका यह हाल है।

मुख्यालय से मात्र 35 किमी की है दूरी
जिला मुख्यालय से 35 किलो मीटर सेमारिया विधानसभा अंतर्गत पुरवा के पास स्थित बसामन मामा गोवंश वन्य विहार में इन दिनों गायों का बुराहाल है। यहां दर्जनों गाय भूखी-प्यासी तड़प रही हंै, लेकिन उनकी कोई देखरेख करने वाला नहीं है। बताया गया है कि सालभर पहले गोवंश वन्य विहार का जुलाई 2018 में लोकार्पण हुआ था। जहा गोमाता की सारी व्यवस्था गोशाला के अंदर के अंदर की गई थी। गाय की देखभाल के लिए पूरी व्यवस्था की गई थी। लेकिन अब वह व्यवस्था चरमरा गई है। यहां रहने वाली गाय को पर्याप्त चारा-भूसा एवं पानी की व्यवस्था भी नहीं हो पा रही है।

गोवंश की रक्षा पुनीत कार्य
तत्कालीन उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा था कि गोमाता पूज्य है। गाय यदि दुखी होगी तो मानव समाज अभिशापित हो जायेगा। इसलिये हम सबका कर्तव्य है कि गोवंश के सरंक्षण व संवर्धन के लिये इस पुनीत कार्य में सहभागी बनें। लेकिन आज स्थिति यह है कि गांव-गांव में गोशालाए खुलवाने वाली सरकार गायों को भरपेट चारा पानी भी नहीं उपलब्ध करा पा रही हैै।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned