scriptसावधान : रीवा में हाइवे पर हादसे के बने डेंजर जोन, इन ब्लैक स्पॉट से बचें | Caution: Danger zone created due to accident on highway in Rewa, avoid | Patrika News

सावधान : रीवा में हाइवे पर हादसे के बने डेंजर जोन, इन ब्लैक स्पॉट से बचें

locationरीवाPublished: Jun 24, 2021 09:38:07 am

Submitted by:

Rajesh Patel

रीवा-हनुमना, मनगवां-चाकघाट फोरलेने हाइवे पर कई जगहों पर ब्लैक स्टॉप बने जानलेवा, बैठकों में चर्चा तक सीमिति हाइवे की खामियां

Caution: Danger zone created due to accident on highway in Rewa, avoid these black spots

Caution: Danger zone created due to accident on highway in Rewa, avoid these black spots

रीवा. जिले में फोरलेन हाईवे पर आए दिन हादसे हो रहे हैं। जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते रीवा से हनुमना, मनगवां से चाकघाट हाइवे पर हादस बढ़ गए हैं। हाइवे पर ब्लैट स्पॉट चिह्ंित कर व्यवस्थित करना भूले गए हैं। फोरलेन हाइवे पर आए दिन हो रहे हादसे के बावजूद इसके जिम्मेदार इन हादसों से सबक नहीं ले रहे हैं। हाइवे पर कुछ जगहों को छोड़ दे तो ज्यादातर डेंजर प्वाइंट पर न तो संकेतक लगाए गए हैं और न ही क्रॉसिंग पर गति अवरोधक निर्मित किए गए हैं। हर माह औसतन आठ से दस एक्सीडेंट यहां होते हैं। कई दुर्घटना में तो लोगों की जान तक जा चुकी हैं।
यह स्थान हैं सबसे ज्यादा खतरनाक
रीवा-हनुमना हाइवे पर बेलवा मंदिर के पास, आम्बी, मनगवां बस्ती तिरहा, कुल्हा मोड़, पथरहा आदि जगहों पर क्षेत्रीय मार्ग जुड़े हुए हैं। इसी तरह मनगवां-चाकघाट हाइवे पर गंगेव बायपास में मोड़ के पास हाइवे से उतरने में सकरी रास्ता, परासी मोड में दोनों छोर से क्षेत्रीय सड़कें जुड़ती हैं लेकिन किसी तरह की क्रांसिंग नहीं बनाई गई है। कटरा बायपास मुख्य बाजार को जोडऩे वाले संपर्क मार्ग पर कट बना हुआ है। आए दिन हाइसे हो रहे हैं।
हाईवे पर कई जगहों पर संकेतक नहीं हैं
मनगवां के विकास पांडेय, परासी के शिवदत्त सिंह, कटरा के सुरेन्द्र पटेल आदि ने बताया कि रीवा से लेकर सीमावर्ती क्षेत्र तक हाईवे से जुडऩे वाले ज्यादातर क्षेत्रीय मार्गों पर बड़े-बड़े संकेतक नहीं लगाए गए हैं और सुरक्षा के अन्य कोई साधन न होने से हादसे होते हैं। इसके लिए फोरलेन के अधिकारियों को कदम उठाना चाहिए।
यह है हादसों की बड़ी वजह
–हाइवे में सुपर इलीमेशन की अनदेखी
–हाईवे पर पहुंचाने वाले मार्गों पर उचित संकेतक का न होना
–हाईवे पर पहुंच मार्गो पर गति अवरोधक का न होना
–हाईवे के डिवाइडरों को मनमर्जी अनुसार काट क्रॉसिंग
वर्जन…
ब्लैक स्पॉट चिह्ंित करने के बाद सांकेतिक निशान के साथ ही आश्वयक उपाय किए गए हैं। कुछ जगहों पर मीडियन को अवैध तरीके से कट कर आवाजाही हो रही थी। उसे ठीक कर दिया गया है।
डीके स्वर्णकार, संभागीय प्रबंधक, एमपीआरडीसी

Caution: Danger zone created due to accident on highway in Rewa, avoid these black spots
rajesh IMAGE CREDIT: patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो