सीमेंट फैक्ट्रियों की खदानों में असुरक्षित ब्लास्टिंग, परामर्शदात्री समिति के छापे में खुलासा, क्रशर प्लांट छोड़ भागे दर्जनभर संचालक

भोपाल से पहुंची परामर्शदात्री की टीम दूसरे दिन रीवा और सतना बार्डर एरिया में किया निरीक्षण, तैयार कराए प्रकरण, जेपी प्लांट पर प्रोडक्शन बंद होने और बकाया रॉयल्टी को भी लिया संज्ञान, सदस्यों ने कहा, ऐसे में तो सरकार को नुकसान हो रहा

रीवा. परामर्शदात्री समिति के सदस्य दूसरे दिन शनिवार को रीवा और सतना के बार्डर एरिया में खदानों व सीमेंट कंपनियों को आवंटित लीज पर खनन और उसके प्रोडक्शन को देखने पहुंचे। जेपी सीमेंट का प्रोडक्शन कम मिलने के साथ ही करोड़ों रुपए की रॉयल्टी बकाया मिली। बेला, बैजनाथ एरिया में चोरी के पत्थर से क्रशर प्लांट चलते मिले। निरीक्षण के दौरान बैजनाथ में चार क्रशर प्लांट को सीज कर दिया गया। अल्ट्राटेक कंपनी के खदान में अवैध तरीके से ब्लास्टिंग की गई। जिसमें मौके पर दो युवकों को गिरफ्तार कर पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया है।

परामर्शदात्री समिति का भाजपा के गढ़ में छापा
क्षेत्रीय भौमिखी अधिकारी एवं परामर्शदात्री टीम के नोडल अधिकारी एसएम पांडेय की अगुवाई में परामर्शदात्री समिति के दो सदस्य विधायक विक्रम ङ्क्षसह और विधायक प्रदीप पटेल के साथ क्षेत्रीय अमला सबसे पहले जेपी प्लांट पहुंचा। यहां पर प्रोडक्शन देखा। सदस्यों को बताया गया कि एक यूनिट काफी समय से बंद पड़ी है, दूसरी यूनिट चल रही है। सदस्यों ने कहा कि प्रोडक्शन बंद होने से सरकार को नुकसान हो रहा है। निरीक्षण के दौरान दस करोड़ से ज्यादा रॉयल्टी बकाया होने की जानकारी दी गई।

कंपनियों ने बताए आए दिन हो रही चोरी
कंपनी के कर्मचारियों ने बताया कि आवंटित लीज पर चोरी से खनन हो रहा है। इसके बाद समिति के सदस्य अल्ट्राटेक पहुंचे। कंपनी के पड़ोस में बैजनाथ पंचायत है। पंचायत में 35 क्रशर प्लांट लगाए गए हैं। पांच क्रशर प्लांटों के पास लीज के दस्तावेज मिले। शेष क्रशर प्लांट मनमानी तरीके से चल रहे थे। जैसे ही टीम पहुंंची क्रशर प्लांटों में काम कर रहे श्रमिक और कर्मचारी भाग खड़े हुए। मौके पर अधिकारियों ने कृष्णा स्टोन, सम्राट स्टोन, उमेश कुशवाहा और अर्पणा स्टोर क्रशर को सीज कर दिया है। निरीक्षण के दौरान समिति के सदस्यों ने क्रशर संचालकों से पूछा कि पत्थर की लीज नहीं है। क्रशर कैसे चला रहो हो। पत्थर कहां से लाते हो, किसकी लीज से पत्थर का उपयोग कर रहे हो। लेकिन वे जवाब नहीं दे पाए। सदस्यों को निरीक्षण के दौरान बताया गया कि चोरी के पत्थर से क्रशर प्लांटों पर गिट्टी तैयार की जा रही है।

ब्लास्टिंग करते दो युवक पकड़ाए
बैजनाथ में सदस्य निरीक्षण कर रहे थे कि इस बीच अल्ट्राटेक कंपनी के लिए आवंटित लीज की भूमि पर ब्लास्टिंग की गई। समिति के सदस्य तत्काल अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे। जहां ब्लास्टिंग कर रहे दो लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए युवकों में बदवार निवासी सोनू त्रिपाठी और बैजनाथ निवासी सुजीत पांडेय को गिरफ्तार कर पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया है। पकड़े गए गए युवकों के पास से ब्लास्टिंग की सामग्री बरामद की गई है।

क्रशर प्लांटों के धूल से खत्म हो रही जिंदगी
बैजनाथ पंचायत में नियम-कायदे की अनदेखी कर संचालित हो रहे क्रशर प्लांटों के धूल से क्षेत्र की फसलें बर्बाद हो रही हैं। निरीक्षण के दौरान रामू केवट ने सदस्यों से शिकायत की है कि गांव और आस-पास के लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। क्षेत्रीय लोगों के फेफड़े में क्रशर प्लांटों की धूल जम रही है। प्रदूषण फैल रहा है। मामले को सदस्यों ने गंभीरता से लिया है।

नालों में पहुंच रहा दूषित पानी
परामर्शदात्री समिति रामपुर बघेलान क्षेत्र में चल रही खदानों को भी देखा। इस दौरान समिति के सदस्य प्रिज्म सीमेंट कंपनी परिसर में पहुंचे। सदस्यों से स्थानीय लोगों ने शिकायत किया कि कंपनी का प्रदूषित पानी नाले में जा रहा है। इसके अलावा खदानों में जमाव से आस-पास बीमारी फैल रही है। कंपनी के कर्मचारियों ने सदस्यों को बताया कि कंपनी से निकलने वाला पानी खदानों में एकत्रित हो रहा है। परिसर से बाहर नहीं जमा है। समय-समय पर इसे शुद्ध किया जाता है।

Rajesh Patel
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned