गेहूं क्रय के लिए केंद्र तैयार इस तारीख से होगी खरीद

-शासन ने तय की है 1975 रूपये प्रति क्विंटल की दर

By: Ajay Chaturvedi

Published: 25 Mar 2021, 04:36 PM IST

रीवा. गेहूं क्रय के लिए केंद्र तैयार हो गए हैं, अब 1975 रूपये प्रति क्विंटल की दर से पहली अप्रैल से गेंहूं की खरीद की जाएगी। गेंहूं की खरीद के लिए जिले में 104 क्रय केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में सहकारी समितियों के जरिए गेंहू की खरीद होगी। समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीद 15 मई तक की जाएगी।

जिले के 69 हजार 634 पंजीकृत किसानों से निर्धारित खरीद केंद्रों में कोरोना से बचाव के सुरक्षात्मक उपायों के साथ खरीदी की जाएगी। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने संबंधित अधिकारियों को समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीद के संबंध में निर्देश जारी किया है। इसके तहत खरीदी केंद्रों में सामाजिक दूरी बनाये रखते हुए गेंहू की खरीद कराने को कहा है। कलेक्टर ने कहा है कि पहले छोटे किसानों से गेंहू की खरीद करें। गेंहू खरीदी में समितियों के माध्यम से स्थानीय मजदूरों का उपयोग करें। उपार्जित गेंहू के तत्काल परिवहन तथा सुरक्षित भंडारण की व्यवस्था अनिवार्य रूप से हो। रीवा जिले में इस वर्ष लगभग एक लाख 30 हजार मीट्रिक टन गेंहू उपार्जन का अनुमान है।

कलेक्टर ने कहा है कि सभी खरीदी केंद्रों में अनुमानित खरीदी मात्रा के अनुसार पर्याप्त संख्या में बारदाने उपलब्ध कराएं जाएं। खरीदी केंद्रों में तौल कांटे, सिलाई मशीन, धागा तथा किसानों के लिए छाया एवं पेयजल की भी व्यवस्था सुनिश्चित हो। सभी खरीदी केंद्रों में कोरोना से बचाव के संबंध में जानकारी जरूर से प्रदर्शित कराई जाय। किसी भी स्थिति में खरीद केंद्र में भीड़ नही होनी चाहिए। सभी खरीद केंद्रों में कोरोना से बचाव के लिए उचित प्रबंध हो।

बता दें कि किसानों को उनकी उपज का अधिकतम मूल्य देने के लिए शासन ने समर्थन मूल्य 1975 रूपये प्रति क्विंटल तय किया है। इसी दर पर गेंहू की खरीद की जाएगी।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned