scriptचंदन की खुशबू से महकता था कभी मप्र का रीवा, यूपी के कन्नौज की लग गई नजर | Chandan smuggler Active in Rewa | Patrika News

चंदन की खुशबू से महकता था कभी मप्र का रीवा, यूपी के कन्नौज की लग गई नजर

locationरीवाPublished: May 22, 2019 01:38:24 am

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

चंदन से वीरान हुई जिले की धरती, गढ़ के चंदन बाग से कट गए सैकड़ों पेड़, यूपी के तस्करों के निशाने पर हैं चंदन के बाग

Chandan smuggler Active in Rewa

Chandan smuggler Active in Rewa

रीवा. किसी जमाने मेंं चंदन के पेड़ों के लिए विख्यात रीवा की धरती से अब चंदन विलुप्त हो गए है। पिछले कुछ सालों में तस्करों की ऐसी नजर जिले में पड़ी कि उन्होंने चंदन के लगभग सारे पुराने पेड़ों को काट दिया। हालत यह हैकि अब गिनती के पेड़ बचे हंै जिन पर भी तस्करों की नजर है। रीवा जिले को तस्करों ने चंदन विहीन कर दिया है। पूरे संभाग में एकमात्र चंदन बाग गढ़ में स्थित है जिसमें सैकड़ों की संख्या में चंदन के पेड़ लगे हुए थे। इन बेशकीमती पेड़ों को तस्कर काट चुके है। वर्ष 1994 में तस्करों की नजर चंदन बाग के पेड़ों पर पड़ी थी और वर्ष 2006 तक करीब पांच सैकड़ा चंदन के पुराने पेड़ काट चुके हैं। इक्का-दुक्का मामलों को छोड़ दिया जाये तो लगभग सभी मामलों में न तो आरोपी पकड़े गए और न ही चोरी गया चंदन बरामद हुआ है। लगातार हो रही घटनाओं के बाद भी इस बाग की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार अधिकारियों ने प्रयास नहीं किया है। यही कारण है कि चंदन बाग में अब चंदन के पेड़ नहीं बचे हैं। हाल ही में कुछ नए पेड़ यहां लगाए गए हैं। दरअसल जिले के चंदन के पेड़ों पर यूपी के तस्करों की निगाह रहती है। यूपी के तस्कर स्थानीय बदमाशों के साथ मिलकर पेड़ों को काटते थे और रातोंरात लकडिय़ां लेकर चंपत हो जाते थे। सिर्फ गढ़ ही नहीं पूरे जिले में चंदन तस्करों ने अपने पैर फैला लिये और हर इलाके से चंदन के पेड़ों को काटा गया है।
ऐसे होती हैं तस्करी, बेशकीमती है लकडिय़ां
चंदन के पेड़ों को तस्करों द्वारा बड़ी सफाई से काटा जाता है। पेड़ों को आरी से काटने के बाद उसके मोटे भाग की छाल को निकाल देते है। उसके अंदर मौजूद चंदन के भाग को निकाल लेते हैं। उसके छोटे-छोटे टुकड़े करके बैग व शूटकेश में भरकर रातोंरात उसे जिले की सीमा से पार पहुंचा देते हंै। पेड़ के अंदर वाला भाग दस से पन्द्रह हजार रुपए किलो बिकता है।
निजी लोगों के भी कटे चंदन के पेड़
तस्करों ने सिर्फ चंदन बाग को ही नहीं उजाड़ा बल्कि निजी लोगों के घरों से भी काफी संख्या में चंदन के पेड़ काटे गए है।गढ़, सिगटी, बाबूपुर, धाराबीभा, डिलहा के अलावा मनगवां, गोविन्दगढ़, सिटी कोतवाली, सिविल लाइन, लौर, नईगढ़ी सहित अन्य थाना क्षेत्रों से काफी संख्या में पेड़ कटे है। गोविन्दगढ़ व रीवा में स्थित किला में भी चंदन के काफी पेड़ लगे थे जिनको तस्कर काट ले गए। शहर के सिविल लाइन इलाके में अधिकारियों के बंगलों, राजनिवास व जयंतीकुंज से पेड़ काटे गए हंै।
इत्र बनाने के लिए तस्कर करते हैं उपयोग
चंदन के पेड़ों का उपयोग इत्र बनाने के लिए किया जाता है। दरअसल उ.प्र. कन्नौज से काफी संख्या में लोग इत्र बेंचने के लिए आते हैं जो गांव-गांव घूमते हैं। जहां भी इनको चंदन के पेड़ होने की सूचना मिलती है उसे तस्करों के साथ मिलकर कटवा देते है। पूर्व में पुलिस ने कन्नौज के शातिर तस्कर कुंवरपाल बंजारा को पकड़ा था जो इत्र के व्यापारियों के लिए चंदन की लकडिय़ां बेंचता था।
पुन: गिरोह ने दी दस्तक, पुलिस की नींद उड़ी
पिछले कुछ वर्षों तक खामोश रहने वाले इस गिरोह ने एक बार फिर दस्तक दे दी है। करीब पन्द्रह दिन पूर्व सिविल लाइन थाने के जयंती कुंज व मनगवां थाने के जरहा गांव निवासी लालबहादुर सिंह के घर में लगे तीन-तीन चंदन के पेड़ तस्करों ने काटकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। इस गिरोह के निशाने पर जिले के अन्य चंदन के पेड़ भी हो सकते हंै जिसको लेकर पुलिस अलर्ट हो गई है। हालांकि हाल ही में हुई इन दोनों घटनाओं के आरोपियों का पता नहीं चला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो