चेंजमेकर : अब कहने का नहीं करने का है समय, अच्छे लोग समाज को बताएं अपनी उपयोगिता

Mrigendra Singh

Publish: May, 10 2018 08:19:53 PM (IST)

Rewa, Madhya Pradesh, India
चेंजमेकर : अब कहने का नहीं करने का है समय, अच्छे लोग समाज को बताएं अपनी उपयोगिता

पत्रिका के चेंजमेकर अभियान में मऊगंज विधानसभा की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक आयोजित

रीवा। पत्रिका की ओर से स्वच्छ राजनति के लिए चलाए जा रहे चेंजमेकर (बदलाव के नायक) महाअभियान के तहत रीवा जिले के मऊगंज विधानसभा क्षेत्र के लिए अब तक हुए नामांकन के परीक्षण की प्रक्रिया पूरी की गई है। जिसमें कई ऐसे नाम सामने आए हैं जो स्वच्छ राजनीति के लिए बदलाव चाहते हैं और समाज का नेतृत्व भी करना चाहते हैं।
स्क्रीनिंग कमेटी के जूरी सदस्यों ने कहा है कि राजनीति में स्वच्छता के लिए यह पत्रिका का क्रांतिकारी कदम है। इसका परिणाम तत्काल भले ही नहीं मिले, लेकिन देश की राजनीत में भविष्य में यह आमूलचूल परिवर्तन लाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।

पत्रिका एप के माध्यम से भरे थे फार्म
मऊगंज विधानसभा में चेंजमेकर्स के लिए पत्रिका एप के माध्यम से बड़ी संख्या में ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं। आवेदकों के नाम पर स्क्रीनिंग कमेटी ने विचार विमर्श किया। नामों का चयन करने वाली स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में 'पत्रिका कार्यालय से मृगेन्द्र सिंह मऊगंज पहुंचे। जहां पर जूरी के सदस्य वरिष्ठ अधिवक्ता संतोष मिश्रा, समाजसेवी राजेश दुबे, पुष्पेन्द्र द्विवेदी, श्यामबाबू गुप्ता, रमानिवास गुप्ता, रमेश द्विवेदी आदि शामिल हुए।

अपराधियों के लिए राजनीति में न हो जगह
बैठक में इस बात पर भी सदस्यों ने चर्चा किया कि राजनीति में अपराधियों और भ्रष्टाचारियों को स्थान नहीं मिलना चाहिए। पत्रिका के चेंजमेकर्स महाभियान से राजनीति में सुचिता आएगी। अपराधी दूर होंगे। साफ और इमानदार लोग राजनीति में कदम बढ़ाएंगे। पढ़े-लिखे लोग राजनीति में आने का साहस करेंगे। दरअसल, सत्ता के लालच के लिए राजनीति में अपराधी इसे हथियाते हैं। अच्छे लोग राजनीति को अपनाएंगे तो राजनीति स्वच्छ होगी।

 

rewa
MrigendraSingh IMAGE CREDIT: patrika

 

ये बोले स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य


- अपराधी और भ्रष्टाचारी राजनीतिक दलों की ओर से प्रत्याशी बनाए जाते हैं तो वह जीतने के बाद भी अपनी प्रवृत्ति नहीं बदलते। यही कारण है कि सरकार और अपने दलों को कई बार वह संकट में भी डाल देते हैं। इस कारण यह सोचना होगा कि ऐसे लोगों को अवसर राजनीतिक दल भी नहीं दें।
एड. संतोष मिश्रा, स्क्रीनिंग कमेटी सदस्य

 

- स्वच्छ राजनीति स्थापित हो, यह हर कोई चाहता है। लेकिन कोई इस बदलाव के लिए आगे नहीं आता। राजनीतिक दल अपनी जिम्मेदारी समझने के बजाय सत्ता सुख का माध्यम सरकारों को बना रहे हैं। समाज के अच्छे लोगों को इस बदलाव के लिए आगे आना होगा।
राजेश दुबे, सदस्य स्क्रीनिंग कमेटी

 

- उच्च शिक्षित, साहित्यकार, रिटायर्ड अधिकारी, खिलाड़ी, किसान, महिलाएं हर क्षेत्र में ऐसे लोग हैं जिनकी प्रतिभा का वास्तविक उपयोग नहीं हो पा रहा है। ऐसे लोगों को आगे आकर समाज में जागरुकता लानी होगी, ताकि राजनीति में अच्छे लोगों का प्रवेश हो सके।
श्यामबाबू गुप्ता, सदस्य स्क्रीनिंग कमेटी

 

- विंध्य क्षेत्र राजनीतिक और सामाजिक बदलावों के लिए जाना जाता है। पत्रिका ने चेंजमेकर्स अभियान की शुरुआत की है। इसकी जानकारी ठीक तरीके से लोगों तक पहुंचाने की जरूरत है। विंध्य में स्वच्छ राजनीति को सहजता से स्थापित किया जा सकता है।
रमानिवास गुप्ता, सदस्य स्क्रीनिंग कमेटी

 

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned