चेंजमेकर : रीवा में राजनीतिक बदलाव के लिए उभरे नए नायक, जानिए आप भी कैसे बन सकते हैं इसका हिस्सा

Mrigendra Singh

Publish: May, 15 2018 12:50:45 PM (IST)

Rewa, Madhya Pradesh, India
चेंजमेकर : रीवा में राजनीतिक बदलाव के लिए उभरे नए नायक, जानिए आप भी कैसे बन सकते हैं इसका हिस्सा

पत्रिका के चेंजमेकर अभियान के तहत आए नामों की स्क्रीनिंग कमेटी ने की समीक्षा

 

रीवा। राजनीति में हावी हो रहे धनबल और बाहुबल को रोकने लोकतंत्र की असली ताकत को स्थापित करने के लिए पत्रिका की ओर से स्वच्छ राजनति के लिए चलाए जा रहे महाअभियान में भारी संख्या में लोग जुड़े हैं। इसमें कई ऐसे लोग हैं जो अपने क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल किए हुए हैं। अब तक राजनीति से यह दूर थे लेकिन व्यवस्था बदलने के लिए वह स्वयं आगे आने के लिए तैयार हैं।

पत्रिका के चेंजमेकर (बदलाव के नायक) महाअभियान के तहत रीवा विधानसभा क्षेत्र से जो नाम सामने आए थे, उनकी समीक्षा के लिए उर्रहट मोहल्ले में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गई। जिसमें कई ऐसे नाम सामने आए हैं जो स्वच्छ राजनीति के लिए बदलाव चाहते हैं और समाज का नेतृत्व भी करना चाहते हैं। बैठक में प्रमुख रूप से स्क्रीनिंग कमेटी के डॉ. महेश सिंह, चंद्रिका प्रसाद चंद्र, सुरेन्द्र कुमार माला, मृगेन्द्र सिंह, रामजी पटेल, छत्रपाल सिंह आदि शामिल हुए।
चेंजमेकर के लिए आए नामांकन की समीक्षा करते हुए स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों ने कहा है कि राजनीति में स्वच्छता के लिए यह पत्रिका का क्रांतिकारी कदम है। समय की मांग के अनुसार इस अभियान की शुरुआत हुई है। जिससे राजनीति और समाज में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

इन क्षेत्रों में काम करने वालों ने किए नामांकन
चेंजमेकर बनकर स्वच्छ राजनीति स्थापित करने के लिए जो नाम सामने आए हैं, उसमें अधिवक्ता, साहित्यकार, रिटायर्ड अधिकारी-कर्मचारी, उच्च शिक्षित लोग, खिलाड़ी, किसान, समाजसेवी, व्यवसाई, छात्र, युवा, महिलाएं, राजनीतिक दलों के लोग आदि सामने आए हैं। इनका कहना है कि अब भ्रष्टाचारी और अपराधी को वह अपना जनप्रतिनिधि चुनने के बजाय किसी अच्छे व्यक्ति को चुने जाने का अभियान चलाएंगे।

 

rewa
MrigendraSingh IMAGE CREDIT: Patrika

 

ये बोले स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य

- राजनीति में अच्छे लोगों का प्रवेश हो, यह मांग तो समाज कर रहा है लेकिन इसके लिए लोग आगे नहीं आ रहे हैं। पत्रिका ने चेंजमेकर अभियान की शुरुआत की है, इसमें ऐसा लोगों को प्रोत्साहित कर आगे बढ़ाना चाहिए जिनका स्वयं का आचरण एक आदर्श बन सके। समाज बदलाव चाहता है जिसकी आवाज पत्रिका बनने जा रहा है।
डॉ. चंद्रिका प्रसाद चंद्र, स्क्रीनिंग कमेटी सदस्य

 

- सत्ता में बैठने वाले नेताओं के आचरण की वजह से ही समाज में विसंगतियां आ रही हैं। वह अपनी सोच के अनुसार ही कार्यों को अंजाम देते हैं। इसलिए जरूरी हो गया है कि अच्छे लोग चुनकर जाएं और स्वयं के बजाय समाज के कल्याण की बात करें। शुरुआत हुई है, जरूर इसमें सफलता मिलेगी। आने वाले चुनाव में राजनीतिक दलों में भी इसके लिए दबाव बनेगा।
सुरेन्द्र कुमार माला, स्क्रीनिंग कमेटी सदस्य

 

- राजनीति में जो लोग हावी हैं वह अपने तरह के नए नेता भी तैयार कर रहे हैं। यही कारण है कि करीब आधे सांसद और विधायक दागी होते हैं। चुनाव में ही ऐसे लोगों को रोकना होगा ताकि अच्छे लोग रहें तो उसी तरह के समाज का निर्माण भी हो। समाज का दबाव बढ़ेगा तो रानीतिक दल भी अच्छे लोगों का चयन करने को मजबूर होंगे।
एड. रामजी पटेल, स्क्रीनिंग कमेटी सदस्य

 

- स्वच्छ राजनीति स्थापित करने की मांग लंबे समय से की जा रही है। यह केवल मन की बात रह गई है। अब जरूरत है इसे व्यक्त करने का और अच्छे लोगों के चयन करने का। पत्रिका के चेंजमेकर आगे आ रहे हैं, वह समाज में जागरुकता बढ़ाएंगे, आने वाले चुनावों में जरूर इसका असर देखने को मिलेगा। समाज के हर तबके के लोग आगे आ रहे हैं इस कारण बदलाव जरूर दिखेगा।
छत्रपाल सिंह, सदस्य स्क्रीनिंग कमेटी

 

ऐसे जुड़ें अभियान से
पत्रिका के चेंजमेकर अभियान से जुडऩे के लिए आनलाइन आवेदन करना होगा। पत्रिका एप के माध्यम से नामांकन किए जा रहे हैं। जिसमें चेंजमेकर और वालेंटियर दो श्रेणी में नामांकन किए जा सकते हैं। इस अभियान से जुडऩे के लिए अधिक जानकारी के रीवा के पत्रिका कार्यालय चक्रधर सिटी(जिला न्यायालय के पास) से भी ली जा सकती है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned