scriptमुख्यमंत्री shivraj बोले-रीवा मेरे दिल में बसता है, सिंगापुर के सहयोग से युवा होंगे प्रशिक्षित, यह भी बड़ी बात कही | Chief Minister shivraj said - youth will be trained in collaboration | Patrika News

मुख्यमंत्री shivraj बोले-रीवा मेरे दिल में बसता है, सिंगापुर के सहयोग से युवा होंगे प्रशिक्षित, यह भी बड़ी बात कही

locationरीवाPublished: Jan 25, 2021 11:17:41 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दो दिवसीय प्रवास पर रीवा आए। उन्होंने रीवा शहर के विकास के लिए बनाए गए पांच वर्षीय प्लान का अवलोकन किया

Chief Minister shivraj said - youth will be trained in collaboration with Singapore

Chief Minister shivraj said – youth will be trained in collaboration with Singapore

रीवा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दो दिवसीय प्रवास पर रीवा आए। उन्होंने रीवा शहर के विकास के लिए बनाए गए पांच वर्षीय प्लान का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि रीवा मेरे दिल में बसता है। रीवा तेजी से विकसित होता हुआ शहर है। इसके विकास के पूरे प्रयास होंगे। शहर में बाईपास तथा रिंगरोड का विकास करें जिससे शहर में जनसंख्या का दबाव घटे। रीवा की तस्वीर तेजी से बदल रही है। रीवा महानगर बनने की ओर अग्रसर है।
स्वच्छता अभियान को जन आंदोलन बनाएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा में स्वच्छता अभियान को जन आंदोलन बनायें। नगर निगम के स्वच्छता प्रयासों के साथ.साथ आम जनता का भी इसमें जुड़ाव आवश्यक है। जब हर रीवा वासी शहर को स्वच्छ रखने का प्रयास करेगा तभी शहर स्वच्छ बनेगा। रीवा नगर निगम को स्वच्छता सर्वेक्षण में 50 बड़े शहरों में शामिल कराने का प्रयास करें। नगर निगम की तरह नगर पंचायतों तथा ग्राम पंचायतों के समग्र विकास के लिए पांच वर्षीय कार्य योजना बनायें जिससे इनका सुनियोजित विकास हो सके।
रीवा के आस-पास लघु उद्यमों के भी प्रयास
रीवा के आसपास लघु उद्यमों तथा औद्योगिक क्षेत्र के विकास के भी प्रयास करें। उन्होंने कहा कि रीवा के साथ-साथ विंध्य में औद्योगिक इकाईयां स्थापित की जाएंगी।
मोबाइल फोन से दें सेवाएं
बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निगम करों की वसूली पर ध्यान दे। जन्म तथा मृत्यु प्रमाण पत्र जैसी सेवायें मोबाइल फोन से तत्काल देने की व्यवस्था करें। शहर के विकास के साथ-साथ यहां के गरीबों के आवासए रोजगार तथा समग्र विकास पर भी ध्यान दें।
सिंगापुर के सहयोग से युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा
रीवा में सुपारी के खिलौने बनाये जाते हैं। इसका बड़े पैमाने पर निर्माण तथा ब्राांडिंग करें। रीवा में आधुनिक आईटीआई का निर्माण कराया जा रहा है। यहां सिंगापुर के सहयोग से युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इससे निकले शत-प्रतिशत बच्चों को रोजगार मिलेगा।
शहर में चल रहे कार्य की गुणवत्ता पर ध्यान दें
मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर में चल रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का ध्यान रखें। शहर तथा जिले के माफियाओं पर कड़ी कार्यवाही करें। उन्हें जेल भेजने, अवैध निर्माण तोडऩे तथा सम्पत्ति जब्त करने की कार्यवाही करें।
माफिया की कमर तोड़ दें
शराब माफिया, ड्रग माफिया, भू-माफिया सहित सभी अवैध काम करने वालों की कमर तोड़ दें। अपराधी किसी भी हाल में छोड़ा नहीं जायेगा।
कलेक्टर की प्रसंसा की
मुख्यमंत्री ने कलेक्टर इलैयाराजा टी द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो