script11 मई से टीवी पर लगेगी कक्षा 10 वीं और 12 वीं क्लासरुम | Class 10th and 12th class will be on TV from May 11, rewa news | Patrika News

11 मई से टीवी पर लगेगी कक्षा 10 वीं और 12 वीं क्लासरुम

locationरीवाPublished: May 09, 2020 10:33:44 pm

Submitted by:

Lokmani shukla

लोक शिक्षण 11 मई से कक्षा 10 वीं और 12 वीं के छात्रों की तैयारी कराने के लिए अब टीवा में प्रसारण करेगा। इस संबंध में दूरदर्शन से अनुमति दे दी है। इसके बाद 11 से 30 जून तक 12 के लिए दोपहर 12 से 1 बजे और कक्षा 10 वीं के लिए 1 से 4 बजे तक क्लास रुप कार्यक्रम संचालित होगा।

school exam

education: इंस्पायर अवार्ड के राष्ट्रीय मंच से चूका सीएम का जिला, जानें वजह


रीवा। लोक शिक्षण 11 मई से कक्षा 10 वीं और 12 वीं के छात्रों की तैयारी कराने के लिए अब टीवा में प्रसारण करेगा। इस संबंध में दूरदर्शन से अनुमति दे दी है। इसके बाद 11 से 30 जून तक 12 के लिए दोपहर 12 से 1 बजे और कक्षा 10 वीं के लिए 1 से 4 बजे तक क्लास रुप कार्यक्रम संचालित होगा।
बताया जा रहा है कि लॉक डाउन के कारण इन दिनों छात्र अधिकांशत: घरों में रह रहे है। इन तक शिक्षा सामग्री पहुंचने डिजिटल प्लेटफार्म स्कूल शिक्षा ने तैयार किया है। इसके लिए डिजीलैप में शिक्षा ऑनलाइन शिक्षण सामग्री मोबाइल से छात्रों तक पहुंचाई जा रही है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में जिन छात्रों के पास मोबाइल नहीं है। ऐसे छात्रों के लिए अब दूरदर्शन में 11 मई से प्रसारण किया जाएगा। जिससे छात्र देखकर सीख सकेंगें।
आखिर हर मामले क्यों पीछे रहता है रीवा
ऑन लाइन शिक्षा कार्यक्र म को लेकर आयुक्त डॉ. अशोक भार्गव ने समीक्षा की है। इस दौरान उन्होंने प्रदेश में रीवा खराब परफारमेंस देखकर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि आखिर रीवा में अंतिम में क्यो रहा है। रीवा में अभी तक ऑन लाइन शिक्षा कार्यक्रम में 18 फीसदी हो पाया है। जिले में सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में दर्ज बच्चों की संख्या के अनुरुप में 34 फीसदी लोगों के अभिभावकों के पास मोबाइल है। इसलिए लॉकडाउन में इन अभिभावकों को ऑन लाइन शिक्षण सामग्री प्रदान की जा रही है।
इसके लिए शिक्षक अपना दायित्व निभाए है और शिक्षकों से छात्रों के प्रश्न उत्तर को जबाद दे। साथ ही इस संबंध में शिक्षक अभिभावक को जागरुक करें। साथ ही मोबाइल में ऑन लाइन शिक्षा ग्रहण करने के दौरान स्वयं उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि अभिभावकों पर नए मोबाइल खरीदने ने दबाव नहीं डाले है। अभी जितने अभिभावकों के पास है कम से वहां तक ऑन लाइन शिक्षा प्रदान करें। आगे का समय डिजिटल शिक्षा को होगा। इसलिए इसकी तैयारी शुरु कर दी।इस दौरान संयुक्त संचालक अंजनी कुमार त्रिपाठी, डीइओ आर एन पटेल उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो