script

रीवा में लंबे अंतराल के बाद बिछिया फिर हुई निर्मल, यह रही प्रमुख वजह

locationरीवाPublished: May 28, 2020 09:05:20 am

Submitted by:

Mrigendra Singh

– पानी का बहाव नहीं होने से नदी दूषित हो रही थी, बाणसागर का पानी नदी में छोड़ा गया

rewa

clean bichhiya river rewa after pollution at lockdown time


रीवा। देश की चिन्हित दूषित नदियों में शामिल बिछिया एक बार फिर निर्मल दिखने लगी है। इसमें बाणसागर बांध का पानी क्योंटी कैनाल के जरिए छोड़ा गया है। नदी में जमा हो रही काई और अन्य मलबा अब बह गया है। पानी का बहाव नहीं होने से नालों का इसमें पानी जमा हो रहा था। अब एक बार फिर से नदी साफ नजर आने लगी है।
बीते करीब सप्ताह भर तक बाणसागर का पानी रोका गया था। निपनिया में बीहर नदी में पुल का निर्माण होने की वजह से बीहर में आने वाला पानी रोका गया तो नदी की धार टूट गई थी। बीहर नदी से ही पानी बिछिया में भी पहुंचता है, जब बीहर सूखी तो बिछिया भी सूखने लगी थी। अब बिछिया में क्योंटी कैनाल का पानी छोड़ा गया है।
बता दें कि बिछिया नदी के पानी से शहर के करीब दर्जन भर से अधिक वार्डों में सप्लाई की जाती है। नदी का पानी दूषित होने से ठीक से फिल्टर प्लांट में भी उसका शुद्धीकरण नहीं हो पाता। ऐसे में रानीतालाब फिल्टर प्लांट से साफ पानी सप्लाई नहीं होने की लगातार शिकायतें भी आती रही हैं।
नगर निगम के कार्यपालन यंत्री एसके चतुर्वेदी ने बताया कि बिछिया नदी में नालों के मिलने के कारण पानी दूषित रहता है, हालांकि फिल्टर प्लांट से जो पानी सप्लाई किया जाता है वह पूरी तरह से शुद्ध होता है। इसका कई चरणों में परीक्षण किया जाता है।

अमहिया नाले से की गई शुरुआत, कार्य का जायजा लेने पहुंचे निगम के अधिकारी
रीवा। शहर में बरसात के दिनों में होने वाले जलभराव को लेकर अभी से सतर्कता बरती जा रही है। इसके लिए बड़े नालों की सफाई का कार्य शुरू किया गया है। सबसे पहले अमहिया नाले की सफाई की शुरुआत की गई है। इस नाले की वजह से शहर के कई मोहल्लों में जलभराव होता है। नगर निगम ने इसकी सफाई के लिए चेन माउंटेन मशीन लगाकर नाले की सफाई शुरू कराई है। बड़ी मात्रा में मलबा नाले से निकाला गया है। बताया जा रहा है कि इसकी आगे भी ऐसे ही सफाई होगी, ताकि पूर्व में जिन क्षेत्रों में जलभराव हुआ था, वहां पर नहीं हो। सफाई के इस कार्य का जायजा लेने नगर निगम के सहायक आयुक्त टीबी सिंह, प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी रावेन्द्र सिंह सहित अन्य पहुंचे। वहां पर कार्य कर रहे कर्मचारियों को सफाई के लिए निर्देशित भी किया। नाले के कुछ हिस्से ऐसे हैं जहां पर लोगों ने कब्जा कर रखा है,इसलिए उनका अतिक्रमण भी हटाए जाने की मांग उठाई है लेकिन अभी निगम के अधिकारियों की ओर से इस पर कोई आश्वासन नहीं दिया गया है। वहीं निगम के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि सफाई के साथ ही शहर के अलग-अलग मोहल्लों में सेनटाइज करने का कार्य हो रहा है।

– इधर कच्ची नाली खोदकर पानी की निकासी बनाई
शहर के दूसरे हिस्से में जनता कालेज के पास पानी की निकासी को लेकर अभी से समस्या है। लगातार शिकायतें आ रही थी, बरसात के दिनों में यह समस्या और बढऩे की आशंका है। इसलिए निगम ने एक टीम भेजकर वहां पर पानी की निकासी का इंतजाम कराया।

ट्रेंडिंग वीडियो