scriptCM Helpline : पोर्टल पर एक आशय की 268 बार शिकायत, फरियादी को संतुष्ट करने में हर कोशिश नाकाम, जानिए क्या है पूरा मामला | CM Helpline : Complaint on the portal 268 times | Patrika News

CM Helpline : पोर्टल पर एक आशय की 268 बार शिकायत, फरियादी को संतुष्ट करने में हर कोशिश नाकाम, जानिए क्या है पूरा मामला

locationरीवाPublished: Feb 23, 2020 12:36:27 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

रीवा-सतना में पोर्टल पर पहुंच रहीं सबसे ज्यादा शिकायतें, एल-1 पर नहीं हो रहा निराकरण, आला अफसरों का छूट रहा पसीना

Officer upset over false complaints on CM helpline

Officer upset over false complaints on CM helpline

रीवा. सीएम हेल्पलाइन पर जनता की शिकायतों के निराकरण में अफसरों का पसीना छूट रहा है। इतना ही नहीं सीएम हेल्पलाइन पर कुछ फाल्स शिकायतें अफसरों के गले की फंास बन गई हैं। सीएम हेल्पलाइन पर रीवा जिले में एक आशय की लगातार 268 बार शिकायत की गई है। जिसे लेकर अफसर भी हैरान हैं। मामला राजस्व न्यायालय से निराकरण कर दिया गया है। इसके बावजूद सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत आ रही है। फरियादी को संतुष्ट करने में अफसरों की हर कोशिश नाकाम हो गई है।
नेशनल हाइवे में अधिग्रहीत भूमि का मामला
जिले के मनगवां तहसील क्षेत्र में नेशनल हाइवे 27 में तीन अलग-अलग रकवे की भूमि अधिग्रहीत की गई है। जिसमें भू-अर्जन अधिकारी ने अधिग्रहीत की गई जमीन का वर्ष 2013 में ही मुआवाजा राशि (2.06 लाख रुपए) राजस्व रेकॉर्ड पर दर्ज भू-स्वामियों गजराजी कुमारी, कुंजबिहारी वंशदेव, सुरेन्द्र ङ्क्षसह को भुगतान कर दिया गया है। सीएम हेल्पलाइन पर शिकायतकर्ता जोगेन्द्र ङ्क्षसह ने मुआवजा राशि में अपने हिस्से का दावा करते हुए शिकायत कर रहे हैं। जोगेन्द्र ङ्क्षसह ने सीएम हेल्पलाइन पर अब तक 268 बार शिकायत कर चुके हैं। भू-अर्जन अधिकारी हर बार निराकरण के कालम में विधिवत जांचकर निराकरण हो गया है। लिखकर शिकायत क्लोज कर रहे हैं।
मामला एल-4 पर पहुंचा तो पूरे मामले की कराई जांच
मामला एल-4 पर पहुंचा तो कमिश्नर ने पूरे मामले की अलग-अलग जांच टीम गठित कर रेकार्ड खंगलवाया तो शिकायत फाल्स निकला। कई बार अधिकारियों ने मोबाइल व कार्यालय बुलाकर संतुष्ट करने की कोशिश की, लेकिन हाल नहीं हो सका है। ये कह्रानी अकेले इस शिकायत की नहीं है बल्कि इस तरह की सैकड़ो शिकायतें हैं। जिसमें रीवा में सबसे अधिक हैं। स्थानीय अफसरों ने शासन को पत्र लिखा है कि एक आशय की शिकायतें 268 बार हो चुकी है। जिसमें 236 बार लगातार की गई है। इसके अलावा 32 बार अलग-अलग की गई है। संभाग में तीस हजार से ज्यादा शिकायतें निराकरण के लिए लंबित हैं। जिसके निराकरण में अधिकारियों का पसीना छूट रहा है।

सीएम हेल्पलाइन पर प्रतिदिन एक हजार से ज्यादा शिकायतें
संभाग में सीएम हेल्पलान पर प्रतिदिन (24 घंटे के भीतर) एक हजार से ज्यादातर शिकायतें पहुंच रहीं हैं। सबसे ज्यादा शिकायतें रीवा और सतना में की जा रही हैं। शनिवार को रीवा में दोपहर तक 228, सतना में 191, सीधी में 125 व सिंगरौली में 651 शिकायतें पहुंची हैं। जबकि बीते दो दिन की 2306 शिकायतों का निराकरण हो चुका है। जिसका आदेश एल-4 पर नहीं पहुंचा है। इस लिए सीएम हेल्पलाइन से शिकायतें नहीं हटाई जा रही हैं।

रीवा में ऊर्जा, पुलिस व राजस्व विभाग की सबसे अधिक
जिले में सीएम हेल्पलाइन पर सबसे ज्यादा शिकायतें ऊर्जा विभाग की हैं। इसके अलावा पुलिस, राजस्व, खाद्य, लोक शिक्षण व लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के साथ शिक्षा व नगर निगम की शिकायतें हो रही हैं। विभागीय अधिकारी जनता की शिकायतों के निराकरण में महज खानापूर्ति कर रही हैं।
वर्जन…
सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। समीक्षा के दौरान एक आशय की शिकायतें कई बार आ रही हैं। जिसकी जांच कराई गई। इस तरह की ज्यादातर शिकायतें गलत मिली हैं। संभाग में प्रतिदिन हजारो की संख्या में शिकायतें सीएम हेल्पलाइन पर पहुंच रहीं हैं। सही शिकायतों का त्वरित निराकरण किया जा रहा है।
डॉ अशोक कुमार भार्गव, संभागायुक्त
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो