कमिश्नर लेवल पर एक हजार शिकायतें लंबित, एल-4 स्तर पर 13 हजार पहुंची

सीएम हेल्पलाइन पर रीवा, सतना, सीधी और सिंरगौली की शिकायतें बढ़ी, समय-सीमा के बाहर 78 शिकायतें, संभागार में सबसे अधिक रीवा व सीधी की शिकायतें

By: Rajesh Patel

Published: 03 Jul 2021, 11:03 AM IST

रीवा. कमिश्नर कार्यालय में सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का निराकरण नहीं हो रहा है। कोरोना काल के दौरान लंबित शिकायतों का कार्यालय खुलने के बाद निराकरण में अफसरों का पसीना छूट रहा है। कमिश्नर कार्यालय में 13 हजार शिकायतें पहुंची हैं। जिसमें कमिश्नर लेवल पर एक हजार से ज्यादा शिकायतें मान्य-अमान्य की प्रक्रिया में लटकी हुई हैं। मामले में कमिश्नर कार्यालय से संबंधित एसडीएम-तहसीलदार को डीओ लेटर भेजा गया है। जांच प्रतिवेदन नहीं आने से भी सैकड़ो की संख्या में शिकायतों का निराकरण नहीं हो पा रहा है।
तेरह हजार शिकायतें पहुंची
सीएम हेल्पलाइन पर कमिश्नरी कार्यालय में तेरह हजार से अधिक शिकायतें पहुंची हैं। जिसका निराकरण समय से नहीं हो रहा है। रेकार्ड के अनुसार 6327 शिकायतों में निराकरण की कार्रवाई जारी है। जिसमें रीवा में 2039, सतना में 1486, सीधी में 1583 और सिंगरौली में 1219 शिकायतों में कार्रवाई जारी है। इस तरह सभी विभागों को मिलाकर कुल मिलाकर कश्मिनर कार्यालय में विभिन्न विभागों की मिलाकर 13 हजार से अधिक शिकायतें लंबित हैं। अधिकारियों का तर्क है कि कोरोना काल के दौरान ज्यादातर शिकायतें लंबित हो गई हैं। कार्यालय खुलने के बाद निराकरण की प्रक्रिया चालू हो गई है।

कमिश्नर कार्यालय में रीवा की 518 दिन से लंबित

सीएम हेल्पलाइन पर कमिश्नर कार्यालय में रीवा जिले के रायपुर कर्चुलियान तहसील की शिकायत 518 दिन से लंबित है। तहसील क्षेत्र के पंकज ने भू-अर्जन से संबंधित सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत की है। डेढ़ साल से अधिक समय बीतने के बाद भी निराकरण नहीं हो सका है। इसी तरह भू-अर्जन से संबंधित मनगवंा तहसील के रामनरायण ने शिकायत की है। 247 दिन बीत गए अभी तक शिकायत का निराकरण नहीं हो सका है।

मैहर में 582 दिन से लंबित अतिक्रमण की शिकायतें
मैहर तहसील में शासकीय भूमि पर अतिक्रमण का मामला सीएम हेल्पलाइन पर कश्मिनर कार्यालय में पहुंची है। सीएम हेल्पलाइन पर मैहर तहसील एरिया के दिनकर प्रसाद तिवारी ने अप्रैल 2019 को शिकायत की है। 582 दिन बीतने के बाद भी निराकरण नहीं हो सका है। मामला वर्तमान समय में कमिश्नर क

आंशिक रूप से 54 शिकायतें बंद

सीएम हेल्पलाइन पर एल-4 स्तर पर पहुंची करीब 54 शिकायतें आंशिकरूप से बंद कर दी गई हैं। जबकि 78 शिकायतों का समय से निराकरण नहीं हो सका है। जो समय सीमा से बाहर हो गई हैं। मामले में कश्मिनर ने संबंधित अधिकारियों से जांच प्रतिवदेन मांगा है। बताया गया कि आगमी तीन दिन के भीतर शिकायतों का निराकरण नहीं किया गा तो समय सीमा से बाहर होने वाली शिकायतों की संख्या 300 के पार हो जाएगी। दो शिकायतें स्पेशल फोर्स क्लोज कर दी गई हैं।

---------------------------------

---------फैक्ट फाइल

--जिला------------शिकायत संख्या

--रीवा------------4131

--सतना-----------3317

--सीधी-----------3414

--सिंगरौली--------2578

------------------------------

कुल-----------------13,436

----------------------------------

--नोट: आंकड़े संबंधित जिले से कश्मिनर कार्यालय में भेजी गई जानकारी से ली गई है।

Show More
Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned