CM Shivraj Chauhan ने किया रीवा के समान फ्लाईओवर का वर्चुअल लोकार्पण

-वाराणसी-नागपुर मार्ग पर बना है यह फ्लाईओवर
-सरदार बल्लभ भाई पटेल के नाम पर होगा ये फ्लाईओवर

By: Ajay Chaturvedi

Published: 15 Jun 2021, 05:37 PM IST

रीवा. CM Shivraj Chauhan (शिवराज सिंह चौहान) ने मंगलवा को किया रीवा के समान फ्लाईओवर का वर्चुअल लोकार्पण। इस फ्लाईओवर के लोकार्पण के बाद अब वाराणसी नागपुर मार्ग पर आवागमन में मिलेगी बड़ी राहत। रीवा की यह दूसरा बड़ा फ्लाईओवर है।

फ्लाईओवर

सरदार पटेल के नाम पर होगा फ्लाईओवर

इस मौके पर सीएम चौहान ने कहा कि रीवा के व्यस्ततम इलाके के इस फ्लाईओवर का नाम सरदार वल्लभ भाई पटेल फ्लाईओवर रखा जाएगा। इससे शहर का गौरव बढ़ेगा। उऩ्होंने कहा कि रीवा और विंध्य के विकास में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। एक तरफ खेती को बढ़ाने के प्रयास निरंतर जारी रखेंगे। दूसरी तरफ रीवा का व्यापार बढ़ेगा और तीसरा की रीवा में उद्योगों का जाल बिछेगा। हम लघु और कुटीर उद्योगों पर भी बल देंगे। रीवा में इसकी असीम संभावना है।

विंध्या का स्वरूप बदलने की कोशिश की

मुख्यमंत्री ने कहा कि, आज मुझे कहते हुये गर्व है, आत्मसंतोष है कि जब रीवा की, विंध्य की प्रगति देखते हैं तो मन में संतोष का भाव पैदा होता है कि हे परमात्मा तुमने हमें शक्ति दी, जनता ने हमें अधिकार दिये और उन अधिकारों का उपयोग कर के हमने विंध्य के स्वरूप को बदलने की भरपूर कोशिश की। कोई कमी नहीं रखी। बाणसागर के पानी ने रीवा की सतना की तस्वीर बदल दी। किसानों की तकदीर बदल दी। आप देखिये कि लोग कहते हैं बांधों से क्या होता है। अब जल्दी ही बरगी में भी टनल का काम तेजी से चल रहा हो वो पानी भी आयेगा। लेकिन पानी कैसे हालत बदलता है। हमारा क्रॉप पैटर्न बदल गया।

फ्लाईओवर

किसान की जेब में पैसा तो बदलती है क्षेत्र की तस्वीर

उन्होंने कहा कि जब किसान के पास पैसा आता है तो दुकानदार की दुकानें चलती हैं। दुकानदार के पास पैसा आता है तो उससे व्यापार बढ़ता है और समृद्धि आती है और धीरे धीरे क्षेत्र की तस्वीर बदल जाती है। इसका उत्तम उदाहरण हमारा रीवा है। बाणसागर में पानी लाना होगा, विंध्य में सड़कों का जाल बिछाना हो, सोलर पावर प्लांट लाना हो। विकास के जितने काम हैं। हमनें विनम्रता से विंध्य की धरा पर करने की कोशिश की है।

कोरोना से रहें सतर्क, न आए इंग्लैड जैसी स्थिति

कोरोना की दूसरी लहर के मद्धम होने पर कहा कि पॉजिटिविटी रेट घट के 0.3 प्रतिशत के आसपास रह गई है। लेकिन सावधान रहने की जरूरत है। मैं देख रहा हूं कि कई लोगों ने मास्क लगाना ही छोड़ दिया है। मास्क, सामाजिक दूरी, कोरोना संक्रमण को रोकने का व्यवहार हमें करना ही होगा। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड में 90 दिन के लॉकडाउन के बाद मास्क हटा तो फिर केस बढ़ रहे हैं और वो फिर से लॉकडाउन लगा रहे हैं। हमारे मध्यप्रदेश में फिर से वो स्थिति न आए उसके लिये सावधान रहें।

सीएम शिवराज सिंह चौहान

गुढ़ रोड से शहडोल आने जाने वाले वाहनों को होगी आसानी

इससे पहले मुख्यमंत्री ने रीवा शहर के समान फ्लाईओवर का दोपहर 3 बजे वर्चुअल लोकार्पण किया। यह नया फ्लाईओवर 43.50 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ है। इस फ्लाईओवर के चालू होने से जाम की झंझट से मुक्ति मिलेगी। एक तरफ जहां शहर का ट्रैफिक सिस्टम बेहतर होगा। वहीं दूसरी ओर सिरमौर चौराहा से रतहरा बाईपास और गुढ़ रोड से शहडोल आने जाने वाले वाहनों को आसानी होगी।

त्रिवेणी आकार का फ्लाईओवर
रीवा शहर का ये दूसरा फ्लाईओवर त्रिवेणी के आकार का है। इसके पहले सिरमौर चौराहे का फ्लाईओवर कालेज चौराहे से सीधे पीके स्कूल से छोड़ता था। लेकिन दूसरा फ्लाईओवर तिरोहे वाला होगा। एक छोर सिरमौर चौराहे की तरफ तो दूसरा छोर रतहरा बाईपास की ओर जाएगा। जबकि तीसरा छोर गुढ़ रोड यानी की शहडोल मार्ग से मिलाएगा। बनारस-नागपुर मार्ग में नवीन बस स्टैण्ड के समीप बना नया फ्लाईओवर आकर्षण का केंद्र होगा।

43 करोड़ 50 लाख से बना फ्लाईओवर
फ्लाईओवर का निर्माण 43 करोड़ 50 लाख रूए की लागत से बनारस-नागपुर मार्ग के रीवा नवीन बस स्टैंड के समीप किया गया है। इसका निर्माण मध्यप्रदेश सेतु निर्माण विभाग ने किया है।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned