CM शिवराज ने रीवा के विकास को मांगी पंचवर्षीय कार्य योजना

-वीडियो कांफ्रेंसिंग से CM शिवराज ने रीवा के विकास के लिए पंचवर्षीय योजना तैयार करने को कहा

By: Ajay Chaturvedi

Published: 09 Jan 2021, 02:57 PM IST

रीवा. CM शिवराज सिंह चौहान ने रीवा के विकास के लिए अधिकारियों से सुझाव मांगे हैं। साथ ही अधिकारियों को जिले के चौतरफा विकास के लिए पंचवर्षीय योजना बनाने को कहा है। वह वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जिले के अफसरों से वार्ता कर रहे थे।

सीएम ने कहा कि नगर की साफ-सफाई, पेयजल व्यवस्था, सीवर लाइन, परिवहन, बाजार, रोजगार मूलक कार्य, ऐतिहासिक तथा पर्यटन स्थलों के विकास, इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास तथा नगर के सौंदर्यीकरण से जुड़े प्रस्ताव तैयार किए जाएं। कार्य योजना नगर निगम की वास्तविक आय तथा उपलब्ध बजट के अनुसार बनाए जाएं। कार्य योजना के निर्माण में जन प्रतिनिधियों तथा नगर के गणमान्य नागरिकों के सुझाव भी शामिल किया जाय। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे नगर के विकास का रोड मैप तैयार होना चाहिए। इसमें नगर विकास के भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रख जाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि वह जल्द ही प्रदेश के सभी नगर निगम क्षेत्रों का दौरा करेंगे। दौरे के समय ही कार्य योजना की समीक्षा करेंगे। कार्ययोजना में समाज कल्याण से संबंधित प्रस्ताव भी शामिल किया जाय। मुख्यमंत्री ने कहा कि नगरों के विकास के लिए पर्याप्त धनराशि जुटाने को लंबित, सम्पत्तिकर तथा अन्य करों की बेहतर वसूली की जाए। पथ विक्रेताओं को स्वनिधि योजना से 10 हजार रूपये की ऋण राशि अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जाए। कोई भी पात्र व्यक्ति इससे वंचित नहीं रहना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी नगर निगमों में गरीबों को भोजन देने के लिए दीनदयाल रसोई तत्काल शुरू कराए। लोगों को इसके माध्यम से सस्ता और अच्छा भोजन उपलब्ध कराए। नगर निगम क्षेत्र में होने वाले विकास कार्यों का अधिकतम लाभ आम जनता को मिलना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी तरह की अनियमितता पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। नगर निगम क्षेत्र के पार्कों के सुधार, सभी प्रमुख सार्वजनिक स्थलों की साफ-सफाई एवं सौन्दर्यीकरण पर विशेष ध्यान दें।

वीडियो कांफ्रेंसिंग में रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, उप संचालक शहरी विकास अभिकरण एचएस सिंह तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned