कलेक्टर व एसपी अचानक पहुंच गए जेल, जानिए फिर क्या हुआ

बैरकों में कैदियों के सामानों की ली तलाश, संदिग्ध सामान मिलने पर जेल अधिकारियों को निगरानी रखने के निर्देश दिये

By: Shivshankar pandey

Published: 11 Oct 2021, 09:25 PM IST

रीवा। जेल परिसर का रविवार को पुलिस व प्रशासिनक अधिकारियों ने औचक निरीक्षण कर यहां व्यवस्थाओं की जानकारी ली। कलेक्टर इलैया राजा टी, एसपी नवनीत भसीन सहित तमाम अधिकारी ने जेल पहुंचकर निरीक्षण किया। उन्होंने सभी बैरकों में मौजूद कैदियों के सामानों की तलाशी ली।

गाइड लाइन के अनुरूप कैदियों को सुविधाएं देने के निर्देश
कैदियों के पास शासन द्वारा निर्धारित गाइड लाइन के तहत ही सामान होना चाहिए और उसके अतिरिक्त सामान मिलने पर उसे लापरवाही मानी जाती है। कुछ संदिग्ध सामान मिलने पर जेल अधिकारियों को सतत निगरानी बरतने के निर्देश दिये है। इसके बाद उन्होंने गार्ड रुम सहित अन्य कार्यालयों का भी निरीक्षण किया। गोदाम में चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लेकर उसे शीघ्र पूरा करवाने के निर्देश दिये है। हाल ही में जेल प्रशासन द्वारा शुरू किये गये कैदियों को बाहर के सामान उपलब्ध करवाने की व्यवस्था का भी जानकारी ली।

क्षमता अनुरूप कार्यों में किया जाये दक्ष
इस सुविधा का लाभ सभी कैदियों को प्रदान करने के निर्देश दिये है ताकि वे आवश्यकतानुसार बाहर की चीजे मंगवा सके। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा जो गाइड लाइन निर्धारित की गई है उसके अनुरूप कैदियों को तमाम तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाये। जेल एक सुधार गृह है और यहां अपराध करने के बाद लोग सजा काटने आते है। ऐसे में कैदियों को उनकी क्षमता अनुरूप कार्य में दक्ष किया जाये ताकि बाहर निकलने के बाद वे स्वरोजगार से जुड़कर अपने परिवार का भरण पोषण कर सके।

बाहर से सामग्री फेंकने वालों पर रखे नजर, अस्पताल के वार्ड में लगवाए जाये कैमरे
जेल में बंद कैदियों के लिए बाहर से सामग्री अंदर फेेंकने की भी काफी घटनाएं होती है। पूर्व में पुलिस ने जेल प्रहरियों को ही सामग्री अंदर फेंकते गिरफ्तार किया था। इन घटनाओं को रोकने के लिए वहां सीसी टीवी कैमरा लगवाने और बदल-बदल कर गार्ड तैनात करने के निर्देश दिये गये है। इसके अतिरिक्त जेल के अस्पताल को भी बेहतर करवाकर उसमेंं सीसी टीवी कैमरे लगवाने के निर्देश दिये गये है।

कुछ संदिग्ध सामान मिला
हाल ही में जेल में कुछ घटनाएं हुई थी जिसको लेकर जेल का आकस्मिक निरीक्षण कया गया है। कैदियों के पास कोई संदिग्ध सामान नहीं मिला है। जहां कमियां मिली है उनको शीघ्र दूर करने के निर्देश दिये गये है। इसके साथ ही बाहर से सामान फेंकने वालों पर भी निगरानी बढ़ाने की हिदायत दी गई है।
शिवकुमार वर्मा, एएसपी रीवा

Show More
Shivshankar pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned