कलेक्टर ने कहा-सूचना के अधिकार एक्ट के तहत बनाएं मैन्युअल, 17 बिंदुओं की जानकारी प्रस्तुत करें

कलेक्टर ने सूचना के अधिकार अधिनियम के क्रियान्वयन की समीक्षा की, 22 फरवरी तक जानकारी प्रस्तुत करने दिए निर्देश

By: Rajesh Patel

Published: 20 Feb 2021, 09:46 PM IST

रीवा. कलेक्टर इलैयाराजा टी ने सूचना के अधिकार अधिनियम के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी सूचना के अधिकार अधिनियम 2005 का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित करें। एक्ट की धारा 4 के तहत सभी अधिकारी अपने कार्यालय में 17 बिन्दुओं का मैन्युअल तैयार कराएं। इसकी जानकारी 22 फरवरी को अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें। टीएल बैठक में इसकी समीक्षा की जाएगी। समय सीमा में जानकारी न प्रस्तुत करने वालों पर कार्यवाही की जाएगी।
मैन्युअल जानकारी एनआइसी में दर्ज कराएं
कलेक्टर ने कहा कि मैन्युअल में निर्धारित सभी बिन्दुओं पर भी उचित कार्यवाही करके आम जनता को विभाग की संरचना, विभागीय योजनाओं, बजट तथा आम जनता को विभाग के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के साधनों के संबंध में अवगत कराएं। विभागीय बिन्दुओं के मैन्युअल की जानकारी जिला सूचना विज्ञान अधिकारी के माध्यम से एनआईसी में दर्ज कराएंं।
नागरिक सुविधाओ के डोमेन
अपर कलेक्टर ने कहा कि सभी बिन्दुओं के मैन्युअल में विभाग की समितियों तथा मासिक उपलब्धियों की जानकारी दें। इसमें विभाग को आवंटित बजट, उसके उपयोग तथा अनुदान राशि देने की भी जानकारी शामिल है। इसमें नागरिक सुविधाओं के डोमेन तथा अन्य उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के साधनों का भी उल्लेख करें। सभी विभागों की वेबसाइट पर संचालनालय स्तर पर संधारित 17 बिन्दुओं का मैन्युअल उपलब्ध है।

Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned