कलेक्टर ने कहा, अधिकारी व कर्मचारी एक ही परिवार के सदस्य, सभी को जनता की समस्याओं में संवेदनशीलता बरतनी चाहिए

संयुक्त परामर्श दात्री समिति की बैठक आयोजितत की गई, कलेक्टर ने कहा कर्मचारियों के हित में सभी कार्य प्राथमिकता से होंगे

By: Rajesh Patel

Published: 12 Feb 2021, 11:35 AM IST

रीवा. कलेक्टर इलैयाराजा टी में संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी व कर्मचारी एक ही परिवार के सदस्य हैं। सभी को आमजन की समस्याओं के निराकरण में पूरी संवेदनशीलता बरतनी चाहिए। हम सभी शासन के लिए कार्य कर रहे हैं। अत: समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को शासन की योजनाओं का लाभ मिले तथा उनके कार्य सहजता से हों। शासकी कर्मचारियों की कार्य प्रणाली अच्छी हो तथा वह अच्छा व्यवहार रखते हुए लोगों की अपेक्षाओं में खरे उतरें और जन कल्याण की भावना से कार्य संपादित करें।
महिला प्रसाधन की व्यवस्था को गंभीरता से लें
कलेक्टर ने कहा कि विभाग प्रमुख अपने अधीनस्थों की अंतर्विभागीय परामर्शदात्री समिति की बैठक लेकर आंतरिक समस्याओं का निराकरण करें। प्रत्येक माह सोमवार को जिला शिक्षाधिकारी संविलियन की कार्यवाही शासन के निर्देशानुसार कराएं। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में साफ.सफई की व्यवस्था दुरूस्त रखते हुए महिला कर्मचारियों के लिए अलग से प्रसाधन की व्यवस्था अनिवार्यत: कराएं।सिंचाई विभाग के क्योटी व पुर्वा कार्यालयों में महिला प्रसाधन न होने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर ने संबंधित विभाग प्रमुख को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
अनाधिकृत व्यक्तियों के खिलाफ अभियान चलाएं
कलेक्टर ने बैठक में कहा कि सभी विभाग प्रमुख अधीनस्थों की गोपनीय चरित्रावली समय पर लिखें तथा प्रत्येक माह की एक तारीख को सभी का वेतन अनिवार्यतरू दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने शासकीय आवासों में अनाधिकृत तौर पर रह रहे व्यक्तियों के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए। सभी कार्यालयों में कर्मचारियों की द्वितीय प्रति सेवा पुस्तिका, जीपीएफ , पासबुक संधारित कराने तथा शासन के निर्देशानुसार अन्य लाभ देने के निर्देश बैठक में कलेक्टर द्वारा दिए गए।
पीपीओ मिले इस लिए पेंशन प्ररण पूर्व में तैयार करें
बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सेवा निवृत्त होने वाले कर्मचारियों तथा अधिकारियों को सेवा निवृत्ति के दिन ही पीपीओ मिले इस हेतु पेंशन प्रकरण पूर्व से तैयार करायें तथा सेवा निवृत्त होने वाले शासकीय कर्मचारी के सभी स्वत्वों का भुगतान भी हो। कलेक्टर ने कहा कि कक्षा 10वीं व 12रहवीं पढ़ाने वाले शिक्षकों को बीएलओ के कार्य से मुक्त कराने की कार्यवाही की जायेगी। बैठक में विभिन्न कर्मचारी संगठनों ने अपनी.अपनी मांगों की ओर कलेक्टर का ध्यान आकृष्ट कराया। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि आगामी बैठक 10 अप्रैल को आयोजित होगी। उससे पूर्व दिए गए निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराएं।

Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned