कलेक्टर कुपोषित बच्चों को दे रहे यह पोषण किट, सेहत में हो रहा सुधार, आप भी आएं आगे

सासंद जनार्दन मिश्र तीसरे चरण का शुभारंभ पर कहा, अपने लडिकऩ के भला चाही थे ता पोषण आहार रोज देई

By: Rajesh Patel

Updated: 02 Mar 2021, 08:52 AM IST

रीवा. जिले में कम पोषित बच्चों का पोषण स्तर ठीक करने व कुपोषण का कलंक मिटाने के लिए नव जीवन अभियान चलाया जा रहा है। अभियान का प्रथम चरण जनवरी तथा दूसरा चरण फरवरी माह में चलाया गया। इससे बच्चों के पोषण स्तर में लगातार सुधार हो रहा है। अभियान का तीसरा चरण एक मार्च को चलाया गया। अभियान का शुभारंभ रीवा जिले के सांसद जनार्दन मिश्र ने किया।
मजबूत होइहीं ता पढ़ाई-लिखाई मां नाम रोशन करिहीं
नगर निगम टाउन हाल में आयोजित समारोह में सांसद मिश्र ने चिर परिचित अंदाज में स्थानीय बघेली बोली में महिलाओं को बच्चों के स्वास्थ्य देखभाल की समझाइश दी। उन्होंने कहा कि तीन महीना से अपना पंचेन का लडिकऩ खातिर पोषण आहार किट दीन जाय रहा है। अपने लडिकऩ के भला चाही थे ता पोषण आहार रोज देई। इया किट में दीन जाय रही पांच मेर के दार बदलि बदलि के लडिकऩ का खबाई। दार मा नेमुआ निचो, देई एसे विटामिन सी मिली। लडिक़ा-बिटिया मजबूत होइहीं ता पढ़ाई-लिखाई मां नाम रोशन करिहीं।
पोषण किट में जौ व बाजरे की रोटी
सांसद ने कहा कि जिला प्रशासन ने हर बच्चे की चिंता करते हुए जिले से कुपोषण मिटाने के लिये सराहनीय प्रयास किया है। कलेक्टर, महिला एवं बाल विकास विभाग, नगर निगम, ग्रामीण विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के प्रयास तभी सफल होंगे जब हर माता अपने बच्चे के स्वास्थ्य की चिंता करेगी। बच्चे को साफ. सुथरा रखें। उसके स्वास्थ्य की नियमित जांच करायें। पोषण आहार किट में दिए गए जौ तथा बाजरे की रोटी खिलाएं। इसमें बच्चे की मालिश के लिए तेल तथा खेलने के लिये खिलौने भी दिये जा रहे हैं। रीवा कलेक्टर ने सबके सहयोग से बहुत ही सराहनीय प्रयास किया है।
पोषण आहार किट दिया जा रहा
कार्यक्रम में कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा कि नव जीवन अभियान को सफल बनाने में जनप्रतिनिधि, समाजसेवी संगठन तथा गणमान्य नागरिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। शहरी क्षेत्र में नगर निगम तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से पोषण आहार किट दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पोषण आहार किट की दवाओं तथा अनाजों का सभी मातायें अच्छे से उपयोग करें। किट में मल्टी विटामिन तथा स्वच्छता संबंधी सामग्री भी दी जा रही है।
260 शिशुओं को दिया गया पोषण किट
समारोह में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास प्रतिभा पाण्डेय ने नवजीवन अभियान के उद्देश्यों की जानकारी दी। समारोह में रीवा नगर निगम क्षेत्र के 260 शिशुओं के अभिभावकों को सांसद तथा कलेक्टर ने निरूशुल्क पोषण आहार किट एवं स्वच्छता किट का वितरण किया।

Show More
Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned