script‘राजस्व प्रकरणों के निराकरण की प्रगति बढ़ाएं अन्यथा सीआर खराब कराने को तैयार रहें’ | Collectors raging at slow progress of disposal of revenue cases | Patrika News

‘राजस्व प्रकरणों के निराकरण की प्रगति बढ़ाएं अन्यथा सीआर खराब कराने को तैयार रहें’

locationरीवाPublished: Feb 27, 2020 12:30:02 pm

Submitted by:

Mahesh Singh

तहसीलों में राजस्व प्रकरणों के निराकरण की धीमी प्रगति पर भड़के कलेक्टर, तहसीलदार एवं आरआई को कारण बताओ नोटिस जारी करने निर्देश

Collectors raging at slow progress of disposal of revenue cases

Collectors raging at slow progress of disposal of revenue cases

रीवा. कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों के प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने राजस्व प्रकरणों के निराकरण की धीमी प्रगति पर भड़क गए। कलेक्टर बसंत कुर्रे ने कहा कि प्रगति नहीं बढ़ी तो राजस्व अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए मजबूर होना पड़ेगा। कलेक्टर ने सीमांकन में फिसड्डी राजस्व निरीक्षकों को फटकार लगाते हुए कहा कि सीमांकन की प्रगति बढ़ाओ नहीं तो सीआर खराब हो जाएगा।
इस दौरान उन्होंने कहा कि राजस्व प्रकरणों में पटवारी की रिपोर्ट नहीं लगाने एवं गेंहू उपार्जन पंजीयन में सही गिरदावरी न करने पर तहसीलदारों को भी सीआर की चेतावनी दी है। कलेक्ट्रेट में कलेक्टर अविवादित नामांतरण, बटनवारा, सीमांकन, आरसीएमएस, सीएम हेल्पलाइन एवं राजस्व वसूली के प्रगति की गहन समीक्षा की।
उन्होंने कहा कि राजस्व वसूली का जिले का लक्ष्य 17. 50 करोड़ का है जबकि अब तक मात्र 15 प्रतिशत ही वसूली हुई है। अभियान चलाकर वसूली करें। उन्होंने कहा कि इस वर्ष कुल 34 सीमांकन ही हुए हैं जबकि सीमांकन का लक्ष्य बहुत अधिक है। कलेक्टर ने कहा कि गेंहू उपार्जन के लिए किसानों का पंजीयन किया जा रहा है। गिरदावारी में अशुद्धता के कारण किसानों की खेती का कुछ भी पंजीयन किया जा रहा है।
कलेक्टर ने कहा कि एक किसान ने अपनी भूमि 50 हेक्टेयर का पंजीयन कराया जबकि उसकी वास्तविक रूप से भूमि केवल 4 हेक्टेयर ही भूमि थी। राजस्व अधिकारी इस ओर गंभीरता से ध्यान दें। कलेक्टर ने कहा कि बहुत अधिक संख्या में ऐसे राजस्व प्रकरण है जिनका पीठासीन अधिकारी एवं रीडर ने पहली तारीख ही नहीं दी। डायवर्सन माड्यूल में डाटा इन्ट्री की जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो