यहां स्कूल के दो कमरों में चल रहे 20 कॉलेज

यहां स्कूल के दो कमरों में चल रहे 20 कॉलेज

Vedmani Dwivedi | Publish: Apr, 24 2019 12:38:51 PM (IST) | Updated: Apr, 24 2019 12:38:52 PM (IST) Singrauli, Singrauli, Madhya Pradesh, India

30 वर्ष पहले जिस कॉलेज की स्थापना हुई आज तक नहीं बन पाया उसका भवन

 

रीवा. सतना जिले के शासकीय कॉलेज जैतवारा की स्थापना 1989 में हुई थी। आज करीब तीस वर्ष का समय गुजरने के बाद भी कॉलेज का अपना भवन नहीं है। दो कमरों में किराए के भवन में कॉलेज चल रहा है।

इसी प्रकार सीधी जिले का कुशमी कॉलेज को स्थापना के एक दशक से ज्यादा समय गुजरने के बाद भी उसे अपना भवन नसीब नहीं हो पाया है।

इसी तरह रीवा, सीधी, सतना एवं सिंगरौली के करीब 20 कॉलेज ऐसे हैं जो स्कूल या फिर किराए के दो कमरों में चल रहे हैं। इसमें से ज्यादातर कॉलेजों के स्थापना के 10 वर्ष से ज्यादा गुजर चुका है लेकिन इन कॉलेजों को अपना भवन नहीं मिल पाया। यहां छात्रों को प्रवेश तो दे दिया जाता है लेकिन फिर इसके बाद कक्षाएं संचालित कर पाना बेहद मुश्किल होता है।

अब एक बार फिर से नया सत्र शुरू होने वाला है। इस सत्र में भी इसी तरह की हालत बनी रहेगी।

रीवा के इन कॉलेजों का नहीं है अपना भवन
रीवा के देवतालाब, गोविंदगढ़, मनगवां, सेमरिया, नष्टिगवां ऐसे कॉलेज हैं जिनका अपना भवन नहीं हैं। इन कॉलेजों को स्कूलों के कुछ भवन लेकर उसी में चलाया जा रहा है। ऐसा भी नहीं है कि यहां कम बच्चे प्रवेश लेते हैं। पिछले कुछ वर्षों के दौरान यहां प्रवेश लेने वाले छात्र - छात्राओं की संख्या करीब 90 से ज्यादा रही है। इन कॉलेजों का अपना भवन हो। प्रायोगिक की समुचित व्यवस्था हो जाए तो खासकर छात्राओं के लिए उच्च शिक्षा आसान हो जाएगी।

सीधी, सिंगरौली में भी यही हालत
सिंगरौली जिले के सरई, रजमिलान, चितरंगी, बरगवां, एवं माड़ा शासकीय कॉलेज का अपना भवन नहीं हैं। इसी प्रकार सीधी में कुशमी शासकीय कॉलेज का अपना भवन नहीं हैं। सतना जिले में जैतवारा, उचेहरा, मझगवां, अमदरा, बदेरा, विरसिंहपुर, ताला एवं नादन शासकीय कॉलेजों का अपना भवन नहीं हैं।



MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned