script

कॉलेज के छात्र अब अपनी पसंद के चुन सकेंगे विषय

locationरीवाPublished: Aug 19, 2019 06:58:36 pm

Submitted by:

Manoj singh Chouhan

सीबीसीएस पाठयक्रम लागू करने वाला प्रदेश का पहला महाविद्यालय टीआरएस, ऑनर्स कोर्स में प्रथम वर्ष से लागू करने की तैयारी

rewa

rewa

रीवा. छात्रों को च्वाइस बेस क्रेडिट सिस्टस (सीबीसीएस) पाठयक्रम लागू करने वाला प्रदेश का पहला महाविद्यालय ठाकुर रणमत सिंह स्वशासी महाविद्यालय होगा। इस पाठ्यक्रम के लागू होने के बाद छात्र अपनी मनपंसद के विषय एवं प्रश्न पत्र चुन सकेंगे। इस कोर्स को लागू करने के लिए शनिवार को टीआरएस कॉलेज के प्राचार्य ने सभी विभागाध्यक्षों की बैठक बुलाई थी।
बैठक में महाविद्यालय के सभी विभाग प्रमुख, स्वशासी सेल एवं यूजीसी सेल के प्राध्यापक भाग लिए। बैठक में तय किया गया इस वर्ष से ऑनर्स पाठ्यक्रम में और स्न्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के पाठ्यक्रम में सीबीसीएस सिस्टम को लागू किया जाएगा। गौरतलब है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी विश्वविद्यालय और स्वशासी महाविद्यालयों को निर्देशित किया है कि वह सीबीसीएस पाठ्यक्रम को अनुमोदित करें और अपने यहां लागू करें। इस पाठ्यक्रम की विशेषता यह है कि अब छात्र अपनी पसंद के अनुसार विषय और प्रश्न पत्र का चयन कर सकेंगे।
साथ ही साथ अंतर वैश्वियक पाठ्यक्रमों को भी इसमें सम्मिलित किया जाएगा। उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने एवं विकास के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। यह पाठक्रम लागू होने के बाद टीआरएस सीबीसीएस व्यवस्था लागू करने वाला पहला महाविद्यालय होगा। इस पाठयक्रम को लागू होने से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा कदम होगा। इस दौरान प्राचार्य डॉ. एसयू खान सहित सभी विभागाध्यक्ष एवं प्राध्यापकगण मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो