MP में पहली बार ट्विटर पर IG से ठगी की शिकायत, सेकेंडों में पुलिस ने दर्ज की FIR

रीवा में सोशल मीडिया की शिकायत पर एक्शन लेने का पहला मामला, सोशल मीडिया फे्रंडली हो रही रीवा पुलिस, शिकायतों पर कर रही कार्रवाई

By: suresh mishra

Published: 10 Nov 2017, 12:45 PM IST

लोकमणि @ शुक्ला रीवा। मध्यप्रदेश पुलिस भी सोशल मीडिया फे्रंडली हो रही है। ट्विटर, फेसबुक से आ रही शिकायतों पर पुलिस ने एक्शन भी शुरू कर दिया है। रीवा में ऑनलाइन ठगी के एक मामले में यूएसए से ट्विटर पर शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। एक महीने के अंदर आधा दर्जन से अधिक शिकायतें सोशल मीडिया पर आई हैं, जिन पर एक्शन ले रही है। समाज में सोशल मीडिया का हर वर्ग प्रयोग कर रहा है।

इसे देखते हुए डीजीपी सोशल मीडिया पर आ रही शिकायतों को सीधे अधीनस्थ अधिकारियों को भेज रहे है। इसके बेहतर परिणाम भी सामने दिखने लगे हैं। यातायात से लेकर मारपीट तक की घटनाओं की शिकायत पर पुलिस ने एक्शन लिया है। समान थाना पुलिस ने ट्विटर पर मिली शिकायत पर ठगी का मामला दर्ज किया है। यह पहला मामला है जब रीवा पुलिस ने किसी ट्वीट पर जांच कर एफआईआर कायम की है।

केस-1: आईजी को सीधे किया ट्वीट
रीवा के अभिषेक तिवारी यूएसए में रहते हैं। हाल ही में विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र में रहने वाली उनकी मां के मोबाइल पर एटीएम बंद होने की जानकारी देकर ठगों ने पासवर्ड और अन्य जानकारी लेकर ७४ हजार रुपए की राशि खाते से निकाल ली। विदेश में रहने वाले बेटे ने ऑनलाइन ठगी की जानकारी रीवा आईजी अंशुमान यादव को उनके ट्विटर अकाउंट (IG Rewa @ig_rewa) पर ट्वीट कर दी। आईजी ने अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए। जांच के बाद समान थाना पुलिस ने मामले में आईटी एवं धोखाधड़ी (४२०) के तहत मामला दर्ज कर लिया है। बताया जा रहा कि इसमें शामिल अपराधी तक भी पुलिस पहुंच चुकी है।

केस-2: फेसबुक में पोस्ट करते ही खुला जाम
शहर में सिरमौर चौराहा पर जाम की तस्वीर लेकर प्रफुल्ल शर्मा ने एसपी के फेसबुक और ट्विटर अकाउंट ([email protected]) पर पोस्ट किया था। एसपी ललित शाक्यवार ने कार्रवाई के निर्देश दिए थे। तत्काल ट्रैफिक पुलिस ने मौके पर पहुंच कर जाम को बहाल कराया था।

केस-3: दो गुटों में संघर्ष, पुलिस में मामला दर्ज
सगरा में दो गुटों में संघर्ष और विवाद को लेकर सोशल मीडिया में वायरल हुई फोटो पुलिस को मिलने पर अधीनस्थ अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए हंै। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दोनों पक्षों की बात सुनी। वहीं, आरोपियों के विरुद्ध सगरा थाने में मामला भी दर्ज किया है।

केस-4: युवती की शिकायत पर एक्शन
शहर के विवि थाना क्षेत्र की युवती ने पुलिस मुख्यालय के वाट्सएप पर फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाकर दुरुपयोग करने की शिकायत की। पुलिस ने फेसबुक अकाउंट बनाने वाले पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

अभिषेक तिवारी के ट्वीट पर जांच के दौरान ठगी का मामला सही पाया गया। समान थाने में मामला दर्ज किया गया है। पुलिस लोगों की मदद के लिए सोशल मीडिया की शिकायतों पर गंभीर है।
आशुतोष गुप्ता, एएसपी रीवा

suresh mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned